Site icon Asian News Service

केन्द्र सरकार का निर्देश-यूपी और छत्तीसगढ़ में घर-घर जाकर तलाशे जाएंगे कोरोना संक्रमित

Spread the love


नई दिल्ली, 16 अप्रैल (ए)। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों से डोर-टू-डोर ट्रैकिंग करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के बाद देश में ये दो राज्य ऐसे हैं जहां पर कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। इन दोनों राज्यों में पिछले कुछ हफ्तों में संक्रमण की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि भी देखने को मिली है।
केंद्र ने राज्यों से कोविड उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण में वृद्धि की रणनीति को दोहराते हुए स्वयंसेवकों, सेवानिवृत्त डॉकट्रों, नर्सों को स्वास्थ्य कर्मचारियों की ताकत बढ़ाने के लिए घर-घर ट्रेसिंग करने का निर्देश दिया है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और बैठक में ऑक्सीजन की कमी के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।
केंद्र ने राज्यों की डिमांड पर आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की मांग जल्द ही पूरी होगी। केंद्र ने कहा कि राज्यों को टीकाकरण अभियान को बढ़ाने की जरूरत है। खासकर उन क्षेत्रों में जहां मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि देखने को मिली है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 27426 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश दूसरा ऐसा राज्य बना गया है जहां कोरोना के मामले सबसे ज्यादा है। उत्तर प्रदेश ने दैनिक नए मामलों में 19.25 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की राज्य के 46 जिले ऐसे हां जहां पर कोरोना ने अपने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Exit mobile version