Site icon Asian News Service

ईडी की छापेमारी में इस आईएएस के घर से मिला इतना कैश,सोना व हीरा

Spread the love


रायपुर,13 अक्टूबर (ए)। छत्तीसगढ़ में चल रही ईडी की कार्रवाई के बीच आईएएस अफसर और चिप्स (छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी) के सीईओ समीर विश्वनोई सहित तीन कोयला व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया है। इनको ईडी ने रायपुर की विशेष कोर्ट में पेश किया है। ईडी ने कोर्ट को बताया कि आईएएस समीर विश्नोई के घर से 4 किलो सोना, 20 कैरेट हीरा और 47 लाख रुपए कैश मिले हैं। बरामद किए गए सोने की कीमत दो करोड़ रुपए से ज्यादा बताई जा रही है। ईडी ने एक सप्ताह की रिमांड मांगी है। रिमांड मिलने के बाद तीनों को दिल्ली ले जाया जाएगा।
इससे पहले आईएएस समीर विश्नोई सहित दोनों व्यापारियों को आंबेडकर अस्पताल में मेडिकल कराने के लिए ले जाया गया। ईडी ने तीनों को पूछताछ के लिए बुधवार को बुलाया था। कोयला व्यापारियों में सूर्यकांत तिवारी के चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल शामिल हैं। वहीं सूर्यकातं तिवारी फरार बताया जा रहा है। तीनों को गिरफ्तारी मनी लॉन्ड्रिंग केस में की गई है। वहीं दूसरी ओर समीर विश्नोई की पत्नी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की है। उनकी पत्नी ने सीएम को दिए पत्र में ईडी पर गैरकानूनी ढंग से काम करने का आरोप लगाया है। कहा कि ईडी के अफसर जबरदस्ती घुस आए और पूछने पर डराने धमकाने लगे। दबाव बनाकर दस्तावेज में साइन कराए। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि ईडी अफसरों ने उन्हें फंसाने की धमकी दी। 
आईएएस जेपी मौर्य सहित अन्य ये कल से हो रही थी पूछताछ
प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने रायपुर के सयाजी होटल में अपना कैंप ऑफिस बना रखा है। यहीं पर अफसरों से पूछताछ की जा रही है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में चल रही कार्रवाई के बीच माइनिंग डायरेक्टर जेपी मौर्य और चिप्स (छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी) के सीईओ समीर विश्नोई और उनकी पत्नी से कल से ही ईडी पूछताछ कर रही ही थी। दोनों अफसरों को बुधवार शाम को ही कैंप ऑफिस बुलाया गया था। अब रायगढ़ कलेक्टर को भी इस पूछताछ में शामिल कर लिया गया है। यह भी बताया जा रहा है कि रानू साहू की मौजूदगी में आज कलेक्टर बंगले की जांच की गई ।
दरअसल, करीब तीन माह पहले जुलाई में इनकम टैक्स की टीम ने कोयला खनन से जुड़े व्यापारियों के यहां छत्तीसगढ़ के कई जिलों में छापे मारे थे। इनमें कोल व्यापारी सूर्यकांत तिवारी भी शामिल हैं। उनके रायपुर और महासमुंद स्थित मकानों पर कार्रवाई की गई थी। कोरबा के भी कुछ कारोबारियों के ठिकानों पर रेड हुई। इसके बाद सूर्यकांत ने दावा किया था कि इनकम टैक्स अफसर बार-बार उन पर दबाव बना रहे थे कि वह सीएम हाउस से जुड़े अधिकारी का नाम लें तो वह “छत्तीसगढ़ के एकनाथ शिंदे” बन सकते हैं। यानि छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री।

Exit mobile version