बीएसएफ प्रमुख ने जम्मू के अखनूर सेक्टर में सीमा चौकियों का दौरा किया

राष्ट्रीय
Spread the love

जम्मू, नौ अगस्त (ए) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने बुधवार को जम्मू के अखनूर सेक्टर की विभिन्न सीमा चौकियों का दौरा किया तथा जवानों से सीमापार की चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए असरदार तरीके से डटे रहने का आह्वान किया।

अग्रवाल के साथ सीमा सुरक्षा बल के विशेष महानिदेशक (पश्चिमी कमान) पी वी रामाशास्त्री, महानिरीक्षक (जम्मू सीमा) डी के बूरा भी थे।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि अग्रवाल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा स्थिति और बल की तैनाती की समीक्षा की।

उन्होंने बताया कि अग्रवाल सोमवार को तीन दिवसीय दौरे पर जम्मू पहुंचे और मंगलवार को उन्होंने सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा का मुआयना किया। प्रवक्ता के अनुसार बीएसएफ प्रमुख को पाकिस्तान की ओर से चलायी जा रही ड्रोन एवं तस्करी गतिविधियों को विफल करने में जवानों की मुस्तैदी के बारे में बताया गया।

सीमा पर जाने से पहले बीएसएफ प्रमुख के सामने यहां जम्मू सीमा मुख्यालय में विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया गया और बूरा ने उन्हें सुरक्षा के सभी अहम पहलुओं, अंतरराष्ट्रीय सीमा एवं नियंत्रण रेखा पर तैनाती आदि के बारे में विस्तार से बताया।

अखनूर के दौरे के दौरान अग्रवाल को जमीनी स्तर पर सेक्टर और बटालियन कमांडरों ने सीमा पर सुरक्षा स्थिति एवं अन्य संबंधित पहलुओं के बारे में बताया।

प्रवक्ता के अनुसार, अग्रवाल ने सीमा चौकियों पर क्षेत्रीय इकाइयों की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने प्रतिकूल स्थितियों में भी सीमा की रखवाली करने के लिए जवानों के पेशेवर अंदाज की सराहना भी की।