राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर,10 अगस्त (ए) राजस्थान में आगामी चार-पांच दिन तक मानसून सक्रिय रहने से कुछ स्थानो पर भारी बारिश होने की संभावना है।

जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी निदेशक आर. एस. शर्मा ने बताया कि 13-14 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के आसपास एक दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी तथा राज्य के कुछ स्थानों पर 13-14 अगस्त को भारी बारिश एवं कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा तथा उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी तथा एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है।

विभाग के अनुसार सोमवार सुबह से शाम तक भीलवाडा में 35.6 मिलीमीटर, चूरू में 33 मिलीमीटर, सीकर में 6.8 मिमी, वनस्थली में 6 मिमी, जोधपुर में 2.6 मिमी, जयपुर में 1.9 मिमी, अजमेर में 0.4 मिमी और बीकानेर में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

राजधानी जयपुर देर शाम मौसम में आये बदलाव के कारण शहर के कई स्थानों पर तेज बारिश का दौर शुरू हुआ जो देर तक चला। अजमेरी गेट, छोटी चौपड, रामगंज, सी-स्कीम,बाइस गोदाम, सिविल लाइंस,सोडाला,रामबाग,टोंक रोड पर बारिश से जलजमाव होने वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पडा।

मौसम विभाग से प्राप्त आंकडो के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जयपुर के फुलेरा में 117 मिलीमीटर, सिरोही के माउंट आबू तहसील में 109.4 मिलीमीटर, अलवर के राजगढ में 84 मिमी, सवाईमाधोपुर के बामनवास में 80 मिमी, जयपुर के मौजमाबाद में 67 मिमी, अलवर के कठूमर में 58 मिमी, उदयपुर के कोटडा में 54 मिमी जयपुर के कोटपूतली में 53 मिमी, और अन्य कई स्थानों पर 49 मिमी से लेकर 25 मिमी तक बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार राज्य में हो रही बारिश के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। राज्य के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया । वहीं सभी प्रमुख स्थानों पर न्यूनतम तापमान 23.5 डिगब्री सेल्सियस से लेकर 29.1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।