आम आदमी पार्टी के मंत्री आनंद ने हवाला के जरिए धन चीन भेजा: ईडी

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, तीन नवंबर (ए) प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को कहा कि राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने दिल्ली के मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राजकुमार आनंद पर चीन को हवाला के जरिए पैसा भेजने और विभिन्न सामानों के आयात पर सात करोड़ रुपये के सीमाशुल्क की चोरी का आरोप लगाया है।.

संघीय जांच एजेंसी ने धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में 57 वर्षीय मंत्री के परिसरों पर छापेमारी की है। बृहस्पतिवार सुबह करीब साढ़े सात बजे शुरू हुई छापेमारी शुक्रवार सुबह लगभग पांच बजे खत्म हुई।.एजेंसी ने कहा कि उसने सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध करने के लिए “राजस्व खुफिया निदेशालय द्वारा दायर अभियोजन शिकायत के आधार पर” आनंद और उनसे जुड़े व्यक्तियों व संस्थाओं के खिलाफ जांच शुरू की।ईडी ने एक बयान में आरोप लगाया, “उक्त शिकायत के अनुसार, राज कुमार आनंद ने चीन को हवाला के जरिए भुगतान किया और विभिन्न आयात पर लगभग 7 करोड़ रुपये के सीमा शुल्क की चोरी की.” बयान में कहा गया है कि एक स्थानीय अदालत ने 11 अगस्त को अपराध का संज्ञान लिया था.

समाज कल्याण और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री आनंद ने आज संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनके खिलाफ मामला 2005 का है और उन्होंने कोई गलत काम नहीं किया है.

पटेल नगर से विधायक आनंद ने राष्ट्रीय राजधानी के सिविल लाइंस इलाके में स्थित उनके आवास से सुबह करीब पांच बजे ईडी अधिकारियों के जाने के

बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘छापेमारी करीब 23 घंटे चली और यह ‘आप’ नेताओं को परेशान करने का षड्यंत्र है. हमें परेशान किया जा रहा है.’’ आनंद के खिलाफ बृहस्पतिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, कोलकाता और उत्तर प्रदेश में 13 स्थानों पर छापेमारी शुरू की गई थी.ईडी ने दावा किया कि उसने छापेमारी के दौरान “74 लाख रुपये नकदी, अपराध में इस्तेमाल हुए विभिन्न दस्तावेजों और डिजिटल रिकॉर्ड के अलावा राज कुमार आनंद के प्रमुख कर्मचारियों के जरिए 2023 में चीन भेजे गए बेहिसाब धन और हवाला भुगतान से संबंधित सबूत” जब्त किए. डीआरआई केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के तहत काम करने वाला एक जांच संगठन है. जबकि हवाला का मतलब बैंकिंग और गैर-बैंकिंग माध्यम से अवैध और धोखाधड़ी के जरिए किया जाने वाला वित्तीय लेनदेन होता है.