उत्तर प्रदेश सरकार की मुफ्त ‘अभ्युदय’ कोचिंग पहल से 13 छात्र सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण हुए

उत्तर प्रदेश गौतम बुद्ध नगर
Spread the love

नोएडा (उप्र), 24 मई (ए) उत्तर प्रदेश सरकार की मुफ्त ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग’ पहल में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे 13 उम्मीदवारों ने प्रतिष्ठित परीक्षा पास कर ली है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।.

यह पहली बार है कि अभ्युदय केंद्रों के उम्मीदवारों ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवाओं में जगह बनाई है। उन्होंने कहा कि पूर्व में 132 उम्मीदवार प्रशासन, पुलिस और इंजीनियरिंग कॉलेजों सहित विभिन्न राज्य स्तरीय सेवाओं में उत्तीर्ण हुए थे।.

यह पहली बार है कि अभ्युदय केंद्रों के उम्मीदवारों ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवाओं में जगह बनाई है। उन्होंने कहा कि पूर्व में 132 उम्मीदवार प्रशासन, पुलिस और इंजीनियरिंग कॉलेजों सहित विभिन्न राज्य स्तरीय सेवाओं में उत्तीर्ण हुए थे।

‘मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग’ पहल के तहत यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2022 पास करने वाले इन 13 लोगों में चार महिलाएं और नौ पुरुष हैं।

सफल उम्मीदवारों में से एक चंद्रकांत बागोरिया शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में शामिल हैं, जिन्होंने अखिल भारतीय 75वीं रैंक हासिल की।

यूपीएससी परिणाम सूची के अनुसार, विश्वजीत सौर्यन को एआईआर-126, मानसी को 178, आयुषी प्रधान को 334, आदित्य प्रताप सिंह को 341, कृतिका मिश्रा को 401, ईशान अग्रवाल को 409, नयन गौतम को 437, श्रीकेश कुमार राय को 457 अंक मिले। वहीं, आलोक कुमार वर्मा (692), निधि सिंह (748), क्षितिज कुमार (907), और रिंकू सिंह राही (921) का नाम भी इस सूची में शामिल है।

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यूपीएससी, राज्य सेवाओं, रक्षा सेवाओं के साथ-साथ मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से अभ्युदय पहल फरवरी 2021 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शुरू की गई थी।

उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने फोन पर बताया कि अभ्युदय कोचिंग केंद्रों में यूपीएससी 2022 की तैयारी कर रहे करीब 25 प्रतिशत उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, जिसके परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए।