उप्र: राज्य सरकार और भाजपा संगठन के पदाधिकारियों ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ: 14 जनवरी (ए) प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान पर राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में राज्य सरकार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संगठन ने मिलकर रविवार से 22 जनवरी तक चलने वाले ‘‘स्वच्छता अभियान’’ की शुरुआत की।

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अयोध्या धाम के लता मंगेशकर चौक पर श्रमदान कर ‘वृहद स्वच्छता अभियान’ की शुरुआत की और नगर निगम के स्वच्छता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।उन्होंने कहा, ‘‘पूरे सप्ताह तक हर गांव-नगर, धार्मिक, पर्यटन, तीर्थ स्थलों, सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाए। शिक्षकों, विद्यार्थियों, मंगल दलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को अभियान से जोड़कर अयोध्या समेत पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाया जाए।’’

मुख्यमंत्री ने एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए जागरुकता बढ़ाने पर जोर दिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय, अयोध्या के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, सांसद लल्लू सिंह, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी ने सभी श्रमदान किया।

मुख्यमंत्री योगी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने संदेश में कहा, ‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर श्री अयोध्या धाम में भव्य एवं नव्य मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के सुअवसर पर प्रदेशव्यापी ‘वृहद स्वच्छता अभियान’ की शुरुआत की गई।’’

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लखनऊ के निराला नगर के बालकेश्वर हनुमान मंदिर से स्वच्छता अभियान में शामिल होकर श्रमदान किया।

मौर्य ने स्वच्छता का संदेश दिया और गोवंश को चारा भी खिलाया।

मौर्य ने कहा, ‘‘हर ग्राम-अयोध्या धाम, हर मंदिर- श्री राम मंदिर’ के पवित्र भाव के साथ स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। मौर्य ने हर व्यक्ति से इस स्वच्छता अभियान में सहभागिता करने की अपील की।’’

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष 30 दिसंबर को अयोध्या में वहां के पुरातन वैभव और विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा था कि विकास और विरासत की साझा ताकत 21वीं सदी में भारत को सबसे आगे ले जाएगी।

उन्होंने लोगों से 14 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चलाने की अपील करते हुए कहा कि मकर संक्रांति के दिन से स्वच्छता का एक बड़ा अभियान चलाया जाना चाहिए।अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्री रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी समेत संत, धर्माचार्य और अन्य प्रमुख लोग भाग लेंगे। इस आयोजन के लिए देशभर में अभी से उत्सव की तैयारी चल रही है।

भाजपा ने रविवार यानी 14 जनवरी से मठ, मंदिरों, तीर्थ स्थलों से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की।

उप्र के उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लखनऊ के दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर चलाये गये स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने लखनऊ की सिद्धपीठ चंद्रिका देवी मंदिर से पार्टी कार्यकर्ताओं संग अभियान की शुरुआत की।

चौधरी ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने समस्त भारतवर्ष से मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा (22 जनवरी) तक सभी मंदिरों और तीर्थस्थलों की स्वच्छता के लिए निवेदन किया है। इसी के तहत आज लखनऊ स्थित सिद्धपीठ मां चंद्रिका देवी मंदिर में पार्टी पदाधिकारियों के साथ श्रमदान किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आइये, हम सभी प्रदेशवासी रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा तक इस अद्भुत एवं अप्रतिम अवसर पर अपने घरों के आस-पास के तीर्थंस्थलों और मंदिरों की साफ-सफाई करें तथा ‘स्वच्छ तीर्थ अभियान’ से जुड़कर अपने इस उत्तम श्रमदान को ‘नमो’ ऐप पर साझा करें।’’

भाजपा की प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष त्रयंबक त्रिपाठी ने शनिवार को बताया था कि रविवार 14 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या, पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी लखनऊ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य लखनऊ तथा प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह अलीगढ़ महानगर में मठ, मंदिरों पर स्वच्छता के लिए श्रमदान करेंगे।

केंद्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय वाराणसी, संजीव कुमार बालियान मुजफ्फरनगर, सत्यपाल सिंह बघेल आगरा तथा बी.एल. वर्मा बदायूं में स्वच्छता अभियान में सम्मिलित रहेंगे।