कर्नाटक: प्रधानमंत्री मोदी के कथित वादे पर कांग्रेस, भाजपा विधायकों के बीच तीखी बहस

राष्ट्रीय
Spread the love

बेंगलुरु, 13 जुलाई (ए) कर्नाटक विधानसभा में बृहस्पतिवार को सत्तारूढ़ पक्ष व विपक्षी दलों के बीच तीखी नोकझोंक हुई, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सत्तारूढ़ कांग्रेस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी लोगों के बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा कराने के वादा का सबूत देने की मांग की।.

विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान नवलगुंद से कांग्रेस विधायक कोनारेड्डी ने यह मुद्दा उठाया।.कोनारेड्डी ने कहा, ”वह (भाजपा) हमारी (कांग्रेस) गारंटी योजनाओं की आलोचना करते हैं। हम हमारी योजनाओं पर कायम हैं क्योंकि हमारी सरकार इन्हें पूरा करने के लिए कदम उठा रही है । लेकिन आपने हर बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा कराने की गारंटी दी थी जबकि आपने एक भी बैंक खाते में पैसा नहीं जमा नहीं कराया।”

उन्होंने कहा, ”आपने युवाओं को दो लाख नौकरियां देने का भी वादा किया था लेकिन ऐसा नहीं कर सके। आपने किसानों को आय दोगुनी करने का भी वादा किया था।”

भाजपा के वरिष्ठ नेता बासनगौड़ा पाटिल यतनाल ने इस पर आपत्ति जताई और कोनारेड्डी से कम से कम एक ऐसा सबूत या वीडियो क्लिप दिखाने को कहा, जिससे यह साबित हो सके कि प्रधानमंत्री ने सभी बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा कराने का वादा किया था।

उन्होंने कहा, ”वह (कोनारेड्डी) क्यों फर्जी और झूठी चीजों के बारे में बोल रहे हैं? तब प्रधानमंत्री ने जो बात कही थी वह कुछ अमीर लोगों और राजनेताओं द्वारा इस देश को लूटकर विदेशी बैंक खातों में जमा किए गए काले धन को वापस लाने के संबंध में थी।”

उन्होंने कहा कि वो (विधायक) मोदी के भाषण का कोई एक वीडियो तो दिखाएं जिसमें उन्होंने (मोदी) सभी बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा कराने का वादा किया था। उन्होंने कहा, ”मैं राजनीति छोड़ दूंगा। किसी को भी इस तरह की गैरजिम्मेदाराना बयानबाजी नहीं करनी चाहिए।”

उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री ने कभी नहीं कहा कि सभी बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा किए जाएंगे । कांग्रेस, भाजपा व प्रधानमंत्री के खिलाफ जानबूझकर झूठ फैला रही है।”

इसके बाद सत्ता और विपक्षी सदस्यों के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

यतनाल ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री ने इस तरह का बयान दिया है तो वह माफी मांगने के लिए तैयार हैं लेकिन सच यह है कि इस तरह का वादा किया ही नहीं गया और 15 लाख रुपये के बारे में बेमतलब बोलना कांग्रेस नेताओं का ‘धंधा’ बन चुका है।

सदन में बहस को बढ़ता देख अध्यक्ष यू.टी. खादर ने दोनों पक्षों के विधायकों को शांत कराने का प्रयास किया।

ऊर्जा मंत्री के.जी. ने भाजपा से सवाल किया कि प्रधानमंत्री ने स्विस बैंक से काला धन वापस लाने का वादा किया था। क्या वह पैसा आया? यतनाल ने इस पर कहा कि प्रधानमंत्री ने काला धन वापस लाने की बात कही थी लेकिन उन्होंने क्या कभी यह कहा कि वह हर बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा कराएंगे? उन्होंने कहा, ”आप कांग्रेसियों ने सभी के लिए योजनाएं मुफ्त होने का वादा किया था लेकिन अब शर्ते लगा दीं।”

भाजपा विधायक बी. वाई. विजयेंद्र ने कांग्रेस सदस्यों को प्रधानमंत्री के वादे को सबूत के साथ साबित करने को कहा, नहीं तो अध्यक्ष से उनकी (कांग्रेस) टिप्पणी को हटाने का अनुरोध किया।