कर्नाटक में अगर 40 प्रतिशत कमीशन तो केरल में यह 80 फीसदी : कांग्रेस

राष्ट्रीय
Spread the love

त्रिशूर (केरल), 15 मई (ए) कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निवर्तमान सरकार पर “40 प्रतिशत कमीशन वाली सरकार” होने का आरोप लगाकर वहां विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने वाली कांग्रेस ने सोमवार को केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ सरकार पर निशाना साधते हुए उसे “80 प्रतिशत कमीशन” वाली सरकार बताया।.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रहे रमेश चेन्नीथला ने तर्क दिया कि दूसरी बार सत्ता ने सत्ताधारी वाम दलों और केरल के मुख्यमंत्री का “अहंकार” बढ़ा दिया है।.उन्होंने राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार में “डूबे” होने का भी आरोप लगाया।

चेन्नीथला ने यहां कृत्रिम मेधा (एआई) कैमरा से जुड़े कथित घोटाले के सिलसिले में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कर्नाटक में अगर 40 प्रतिशत कमीशन चलता था तो यहां (केरल में) वो 80 प्रतिशत ले रहे हैं।”

इसी तरह का आरोप विधानसभा में विपक्ष के नेता वी. डी. सतीसन ने कुछ दिन पहले कर्नाटक चुनाव की मतगणना के दौरान कांग्रेस के बढ़त बनाने पर प्रतिक्रिया देते हुए लगाया था।

सतीशन ने कहा था कि कर्नाटक में कांग्रेस के अभियान ने उस 40 प्रतिशत कमीशन को उजागर किया जो वहां की सत्तारूढ़ सरकार कथित रूप से ले रही थी।

उन्होंने एआई-कैमरा और अन्य परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा था, “यहां केरल में, यह 46 प्रतिशत या 65 प्रतिशत है। हम इसे यहां उजागर करेंगे।”

मोटर वाहन विभाग ने ‘सुरक्षित केरल’ परियोजना के तहत राज्य भर में यातायात नियमों के उल्लंघन पर नजर रखने के लिए 726 एआई-सक्षम कैमरे लगाए हैं।

चेन्नीथला ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि उनकी पार्टी वामपंथी सरकार को ‘सुरक्षित केरल’ परियोजना की आड़ में, सत्ता में बैठे लोगों के रिश्तेदारों की जेब भरने के लिए कथित रूप से जनता को लूटने की अनुमति नहीं देगी।

आरोप है कि मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के एक रिश्तेदार एआई-कैमरे लगाने का काम करने वाली एक निजी कंपनी से जुड़े हैं।

उन्होंने कहा कि एआई-कैमरे समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर कांग्रेस 20 मई को राज्य सचिवालय का घेराव करेगी।