कर्नाटक सरकार के 100 दिन: मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने चुनाव घोषणाएं पूरी करने की प्रतिबद्धता दोहराई

राष्ट्रीय
Spread the love

बेंगलुरु, 27 अगस्त (ए) कर्नाटक में कांग्रेस नीत सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने पांच चुनावी गारंटी के क्रियान्वयन के साथ ‘विकास के रथ’ को आगे बढ़ाने के लिए रविवार को जनता से सहयोग मांगा।.

कांग्रेस ने 224 सदस्यीय विधानसभा में 135 सीटें जीतीं और भाजपा को सत्ता से हटा दिया। चुनाव में भाजपा को केवल 66 सीटें मिलीं, जबकि जद (एस) 19 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही।.सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘हमारी सरकार के आज सत्ता में 100 दिन पूरे हुए। पिछले विधानसभा चुनावों में, राज्य के मतदाताओं ने हम पर भरोसा किया और हमारे उम्मीदवारों ने 135 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायी। हम इस जनादेश का सदुपयोग कर रहे हैं और ईमानदारी से उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास कर रहे हैं।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि गारंटियों के क्रियान्वयन और विकास परियोजनाओं को लागू करने के साथ-साथ उनकी सरकार राज्य को गौतम बुद्ध, बसवेश्वर, डॉ भीम राव आंबेडकर, कुवेम्पु, संत-कवि कनकदास और श्री नारायण गुरु जैसे दार्शनिकों द्वारा दिखाए गए समानता के मार्ग पर ले जा रही है।

उन्होंने इस बारे में विस्तार से बताया कि ‘अन्न भाग्य’ योजना, ‘गृह लक्ष्मी’, ‘गृह ज्योति’ और ‘शक्ति’ जैसी चुनावी गारंटी योजनाओं की प्रगति कैसी है।

अगले साल लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही कांग्रेस पांचों गारंटी पर जनता की प्रतिक्रिया से उत्साहित है।

उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘क्या भारत में कोई अन्य राज्य है, जिसने हमारी पांच गारंटी की तरह कुछ किया है? इन गारंटी ने शतक मारा है। हम दिसंबर में ‘युवा निधि’ भी लागू करेंगे।’’

प्रदेश में कांग्रेस के अध्यक्ष शिवकुमार ने कहा कि सरकार बेंगलुरु के कुछ इलाकों में वाई-फाई कनेक्शन उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है।