कांग्रेस कार्यकर्ता की मौत: मप्र चुनाव में पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज

छतरपुर मध्य प्रदेश
Spread the love

छतरपुर (मप्र), 20 नवंबर (ए) पुलिस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान एक कांग्रेस कार्यकर्ता की मौत की घटना के संबंध में छतरपुर से कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ हत्या के प्रयास के आरोप में मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।.

राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान शुक्रवार को छतरपुर जिले के राजनगर निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के दौरान सलमान खान नाम के कांग्रेस कार्यकर्ता की मौत हो गई थी।.पुलिस के मुताबिक, खान को एक वाहन ने कुचल दिया था। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि खान की मौत दुर्घटना में नहीं हुई, बल्कि यह एक हत्या है। घटना के बाद खजुराहो पुलिस ने 17 नवंबर को राजनगर के भाजपा उम्मीदवार अरविंद पटेरिया और पार्टी के 20 अन्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास) और अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया।

भाजपा ने पुलिस पर कांग्रेस के प्रभाव में पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया था। अधिकारी ने कहा कि भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष नीरव चतुर्वेदी की शिकायत के बाद पुलिस ने रविवार रात कांग्रेस उम्मीदवार विक्रम सिंह नाती राजा और आठ अन्य लोगों के साथ-साथ कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ भादंसं की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 341 (गलत तरीके से रोकना), 147 (दंगा), 149 (गैरकानूनी रूप से जमा होना), 294 (अश्लील कृत्य), 506 (आपराधिक धमकी) और 427 (नुकसान पहुंचाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की। प्राथमिकी के मुताबिक, विक्रम सिंह और उनके समर्थकों ने पटेरिया पर लाठियों से हमला किया और उन पर गोली भी चलाई, लेकिन निशाना चूक गया। पुलिस अधीक्षक अमित संघ ने कहा कि घटना के संबंध में दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले की वैज्ञानिक जांच की जाएगी और तथ्यों के आधार पर आगे कदम उठाये जाएंगे।

अधिकारी ने कहा कि जांच के बाद सच्चाई सामने आ जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है क्योंकि चुनाव प्रक्रिया जारी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने खान की मौत के खिलाफ शनिवार को खजुराहो थाने के बाहर धरना दिया। सिंह भाजपा प्रत्याशी की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। रविवार दोपहर एसपी द्वारा मामले में न्याय का आश्वासन दिए जाने के बाद उन्होंने धरना समाप्त कर दिया। भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने रविवार को भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को एक शिकायत में दावा किया कि पुलिस ने अपनी कार्रवाई में पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाया और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार विक्रम सिंह पर चुनाव को प्रभावित करने के लिए अपने ही चालक (खान) की हत्या करने का आरोप लगाया।

शर्मा के साथ पार्टी के अन्य नेताओं ने भी सोमवार को जिला प्रशासन और पुलिस को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें कहा गया कि भाजपा उम्मीदवार को मामले में गलत तरीके से फंसाया गया है। सोमवार को खजुराहो में पत्रकारों से बात करते हुए शर्मा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस प्रत्याशी ने राजनीतिक फायदे के लिए खान की हत्या करायी। उन्होंने कहा कि पुलिस को वह वाहन जब्त कर लेना चाहिए जिसने खान को कुचला। शर्मा ने दावा किया कि पुलिस ने इस मामले में 35 भाजपा कार्यकर्ताओं को गलत तरीके से फंसाया है।