केजरीवाल ने दिल्ली के लिए 2.6 करोड़ टीकों की मांग की

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, आठ मई (ए) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों की संख्या तीन गुना बढ़ायी जाएगी और उन्होंने केंद्र से अगले तीन महीने में राष्ट्रीय राजधानी में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए करीब 2.6 करोड़ टीकों की आपूर्ति करने की मांग की।

उन्होंने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि अभी दिल्ली में 100 केंद्रों में टीकाकरण अभियान चल रहा है। दिल्ली सरकार केंद्रों की संख्या 250-300 तक बढ़ाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए तीन करोड़ से अधिक टीकों की आवश्यकता है जिनमें से करीब 40 लाख खुराक मिल चुकी हैं।

मुख्यमंत्री ने केंद्र से हर महीने 85 लाख टीके उपलब्ध कराने का आग्रह किया ताकि सभी दिल्लीवासियों को अगले तीन महीनों में टीका लगाया जा सके।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अच्छी व्यवस्था होने के कारण एनसीआर के शहरों जैसे कि नोएडा, गाजियाबाद से भी लोग यहां टीका लगाने के लिए आ रहे हैं इसलिए दिल्ली को तीन करोड़ से थोड़े ज्यादा टीकों की आवश्यकता पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले पांच-छह दिनों के लिए टीके हैं और उन्होंने केंद्र से पर्याप्त टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हर दिन एक लाख टीके लग रहे हैं और यह संख्या तीन लाख तक बढ़ सकती है।

कोविड-19 की तीसरी लहर की चेतावनियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए टीका ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने केंद्र और विशेषज्ञों से 18 साल से कम उम्र के बच्चों को भी टीका लगाने के विकल्प तलाशने का भी अनुरोध किया।