कोलकाता के ‘इंडियन म्यूजियम’ में बम की सूचना, खोजबीन जारी

राष्ट्रीय
Spread the love

कोलकाता, पांच जनवरी (ए) । कोलकाता के प्रतिष्ठित ‘इंडियन म्यूजियम’ के अधिकारियों को शुक्रवार को एक ईमेल प्राप्त हुआ, जिसमें संग्रहालय के भीतर बम रखे होने का दावा किया गया। बम की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने 200 साल से अधिक पुराने संग्रहालय में तलाशी अभियान शुरू किया गया।

उन्होंने बताया कि कोलकाता पुलिस के बम रोधी दस्ते के कर्मी संग्रहालय में तलाशी अभियान में जुटे हैं।अधिकारियों ने बताया कि संग्रहालय के अंदर आम जनता के प्रवेश को फिलहाल रोक दिया गया है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘ कहा, ”धमकी भरे ई-मेल में बताया गया कि ‘इंडियन म्यूजियम’ के अंदर कई बम लगाए गए हैं जो किसी भी क्षण फट सकते हैं। संग्रहालय की इमारत में गहन खोजबीन अभियान जारी है।”

उन्होंने बताया कि बम रोधी दस्ते के अलावा, खोजी कुत्ते, एक त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) और पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी को मध्य कोलकाता में स्थित इमारत के आसपास तैनात किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि पुलिस की साइबर शाखा ने ने भी ई-मेल के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है।

संग्रहालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, 1814 में स्थापित ‘इंडियन म्यूजियम’ ना केवल भारतीय उपमहाद्वीप बल्कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सबसे पुराना और सबसे बड़ा बहुउद्देशीय संग्रहालय है।