कोविड-19: दिल्ली में जुलाई-अक्टूबर के दौरान 25 बार एक दिन में 60 के आसपास मामले सामने आए

राष्ट्रीय
Spread the love

दिल्ली, 14 नवंबर (ए) दिल्ली में जुलाई से अक्टूबर के दौरान चार महीने में 25 बार ऐसा हुआ जब एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 60 के आसपास मामले सामने आए।

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 62 नए मामले सामने आए, जो आठ अगस्त के बाद एक दिन में सबसे अधिक थे। इसके अलावा लगभग तीन सप्ताह के अंतराल के बाद दो रोगियों की मौत हुई। संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत रही।

शनिवार को संक्रमण के 54 मामले सामने आए जबकि संक्रमण की दर मामूली गिरावट के साथ 0.10 प्रतिशत रही।

मामले सामने आने के संबंध में दिल्ली सरकार द्वारा साझा आधिकारिक आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि पिछले चार महीने की अवधि के दौरान एक दिन में सबसे अधिक मामले चार जुलाई को सामने आए, जब 94 लोग वायरस से संक्रमित मिले थे।

इससे पहले, 30 जून को राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 94 मामले सामने आए थे और छह रोगियों की मौत हुई थी। संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत रही थी।

जुलाई में पांच बार ऐसा हुआ जब एक दिन में संक्रमण के 90 के आसपास मामले सामने आए थे। इनमें एक जुलाई को 91 मामले सामने आए और चार रोगियों की मौत हुई। दो जुलाई को 93 मामले सामने आए तथा दो रोगियों की मौत हुई। चार जुलाई को 94 मामले सामने आए तथा सात रोगियों की मौत हुई। सात जुलाई को 93 मामले आए जबकि चार लोगों की मौत हुई। आठ जुलाई को 93 लोग संक्रमित मिले जबकि तीन रोगियों की जान चली गई।

जुलाई में कुल 19 बार एक दिन में संक्रमण के 60 के आसपास मामले सामने आए जबकि अगस्त में पांच बार ऐसा हुआ।

एक अगस्त को शहर में संक्रमण के 85 मामले सामने आए, जो उस महीने में सबसे अधिक थे। इसके अलावा संक्रमण के चलते उस दिन एक रोगी की मौत हुई। चार अगस्त को 67 जबकि पांच अगस्त को 61 मामले सामने आए। सात अगस्त को संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या 72 जबकि आठ अगस्त को 66 रही।

माना जा रहा है कि त्योहारी सीजन के बाद मामलों में वृद्धि हुई। विशेषज्ञों ने पहले ही आगाह किया था कि दीपावली और अन्य त्योहारों के बाद कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी जा सकती है।

पिछले दो महीने में मामलों की दैनिक संख्या 60 से ऊपर नहीं गई थी।

सितंबर के महीने में चार सितंबर को सबसे अधिक 55 जबकि अक्टूबर के महीने में 31 अक्टूबर को सर्वाधिक 45 मामले सामने आए थे। अगस्त के महीने में सात अगस्त को सबसे अधिक 72 मामले सामने आए।

पिछले कुछ हफ्तों में मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई है।

दिल्ली में 10 नवंबर को 54 मामले सामने आए जबकि संक्रमण दर 0.09 प्रतिशत रही जबकि एक नवंबर को 18 मामले सामने आए।

ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में अब तक संक्रमित पाए जा चुके लोगों की कुल संख्या शनिवार को 14,40,388 थी। इनमें से 14.14 लाख लोग संक्रमण से उबर चुके हैं।