गृह मंत्री शाह के कार्यक्रम में अपनी अनुपस्थिति पर बोले अजित, व्यस्तता की सूचना पहले ही दे दी थी

राष्ट्रीय
Spread the love

पुणे, 24 सितंबर (ए) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने मुंबई में शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रमों में अपनी अनुपस्थिति को लेकर जारी अटकलों को रविवार को खारिज कर दिया। पवार ने कहा कि उन्होंने शाह के कार्यालय को अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के बारे में पहले ही सूचित कर दिया था।.

शाह भगवान गणेश के दर्शन के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर पहुंचे। वह मशहूर लालबाग चा राजा पंडाल भी गए थे।.इसके बाद शाह ने मुंबई विश्वविद्यालय में लक्ष्मणराव इनामदार मेमोरियल व्याख्यान दिया, जहां उन्होंने सहकारी आंदोलन के बारे में बात की।पिंपरी-चिंचवाड़ में संवाददाताओं से बातचीत में शाह के कार्यक्रमों में उनकी अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर पवार ने कहा, ‘मैं शुक्रवार को बारामती में था। मैंने पिंपरी-चिंचवाड़, पुणे और बारामती के लिए क्रमशः रविवार, सोमवार और शुक्रवार का अपना समय आवंटित किया है। बारामती बाजार समिति, बारामती बैंक और सहयोग गृहनिर्माण संस्था की वार्षिक बैठक शुक्रवार को बारामती में निर्धारित की गई थी। मैंने पहले ही अमित शाह के कार्यालय को इस बारे में सूचित कर दिया था।”

अपने भतीजे रोहित पवार को अगले मुख्यमंत्री के रूप में पेश करने वाले एक बैनर के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा प्रचार तब तक एक ‘दिवास्वप्न’ है, जब तक कि कोई (288) में से 145 विधायकों का समर्थन नहीं हासिल कर लेता।

अजित पवार ने इस साल जुलाई में राकांपा में बगावत की अगुवाई की थी और अपने गुट के विधायकों के साथ शिवसेना-भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) सरकार में शामिल हो गए थे।

वर्तमान में अजित पवार गुट का हिस्सा प्रफुल्ल पटेल के राकांपा संस्थापक शरद पवार के साथ तस्वीर खिंचवाने से जुड़े एक सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा, ‘मीडिया हमेशा मुझसे तस्वीरों के बारे में पूछता है, लेकिन मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता। मैं यहां विकास से जुड़े सवालों का जवाब देने आया हूं।’

पवार ने यह भी कहा कि राज्य सरकार मराठा और धनगर समुदाय के सदस्यों को आरक्षण देने के बारे में सकारात्मक है।

उन्होंने कहा, ‘कानून के दायरे में निर्णय लेने और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं कि अन्य समुदायों का कोटा प्रभावित न हो।’

पुणे मेट्रो मार्ग विस्तार की स्थिति पर पवार ने कहा कि पिंपरी से निगड़ी मेट्रो विस्तार का प्रस्ताव पहले ही दिल्ली पहुंच चुका है।

उन्होंने कहा, ‘(फाइल पर) सिर्फ एक मंत्री के हस्ताक्षर का इंतजार है। जब मैं दिल्ली जाऊंगा, तो संबंधित (मंत्री) से मिलूंगा और काम कराऊंगा। निगड़ी से कात्रज तक के इलाके के निवासियों के लिए मेट्रो का सपना पूरा करने की दिशा में एक नया कदम उठाया जायेगा।