चेन्नई के पास ईएमयू के तीन खाली डिब्बे पटरी से उतरे, रेल सेवाएं प्रभावित

राष्ट्रीय
Spread the love

चेन्नई, 24 अक्टूबर (ए) चेन्नई में उपनगर आवडि के पास इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) ट्रेन के तीन खाली डिब्बे मंगलवार तड़के पटरी से उतर गए। दक्षिण रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।.

अधिकारी के मुताबिक, सुबह पांच बजकर 40 मिनट पर हुई इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन इससे इस व्यस्त मार्ग पर रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं और कई ट्रेन देरी से चल रही हैं।.दक्षिण रेलवे ने शुरुआत में चार डिब्बों के पटरी से उतरने की जानकारी दी थी, लेकिन बाद में इसने स्पष्ट किया कि तीन डिब्बे पटरी से उतरे हैं।

आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘उपनगरीय ईएमयू ट्रेन की खाली रेक के आखिरी तीन डिब्बे सुबह 5.40 बजे अवाडी ईएमयू कार शेड से मुख्य लाइन पर निकलते समय अवाडी रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतर गए।’

बयान के अनुसार, घटना से चेन्नई सेंट्रल की तरफ उपनगरीय लाइन पर रेल सेवाएं प्रभावित हुईं, जबकि ओवरहेड उपकरण (ओएचई) केबल में गड़बड़ी के कारण मुख्य एक्सप्रेस लाइन पर मामूली व्यवधान आया।

इसमें कहा गया कि घटना के कारण चेन्नई सेंट्रल की ओर जाने वाली पांच ईएमयू ट्रेन देरी से चलीं और तीन एक्सप्रेस ट्रेन-मैसूरु जाने वाली वंदे भारत और शताब्दी एक्सप्रेस तथा चेन्नई-कोयंबटूर कोवई एक्सप्रेस को अंबत्तूर रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ा।

बयान के मुताबिक, घटना के कारण चेन्नई सेंट्रल से चलने वाली सप्तगिरि एक्सप्रेस (चेन्नई-तिरुपति) और बेंगलुरु जाने वाली बृंदावन एक्सप्रेस तथा डबल डेकर एक्सप्रेस का समय पुनर्निर्धारित किया गया है।

इसमें कहा गया, ‘मंडल रेल प्रबंधक और उनके वरिष्ठ अधिकारियों की टीम मौके पर है। ट्रैक पर रेल सेवाओं की बहाली का काम जोरों पर है और अब मुख्य लाइन को ट्रेन परिचालन के लिए खोल दिया गया है… मार्ग पर विलंबित/रोकी गई ट्रेन ने यात्रा शुरू कर दी है। ईएमयू सेवाओं के परिचालन के लिए उन्हें फास्ट लाइन की तरफ मोड़ा गया है।’

इसमें कहा गया कि उपनगरीय लाइन पर रेल यातायात बहाली का काम प्रगति पर है और कुछ ही घंटों में यातायात बहाल कर दिया जाएगा।

ईएमयू का इस्तेमाल स्थानीय यात्री सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है।