जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का श्रेय देश के 140 करोड़ लोगों को जाता है: मोदी

राष्ट्रीय
Spread the love

बीना (मध्य प्रदेश), 14 सितंबर (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि हाल ही में दिल्ली में हुए जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता का श्रेय देश के 140 करोड़ लोगों को जाता है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव के बच्चों की जुबान पर जी20 का नाम है और इससे उनमें आत्मविश्वास है।.

यहां एक कार्यक्रम के दौरान 50,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह बात कही।.

मोदी ने कहा कि जी20 की सफलता से आज पूरे विश्व में भारत का मस्तक ऊंचा हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘‘जी20 की सफलता का श्रेय मोदी को नहीं बल्कि देश की 140 करोड़ जनता को जाता है। यह भारत की सामूहिक शक्ति का परिणाम है। विदेशी मेहमानों ने कहा कि उन्होंने ऐसा आयोजन कभी नहीं देखा।’’

मोदी ने कहा कि हमने उनका स्वागत दिल खोलकर किया। वे हमारी विविधता और समृद्ध विरासत को देखकर प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि जी20 की बैठकों का सफल आयोजन भोपाल, इंदौर और खजुराहो में भी किया गया।

उन्होंने कहा कि जी20 के सफल आयोजन में मध्यप्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और इसके लिये वह शिवराज की टीम-मध्यप्रदेश की प्रशंसा करते हैं।

मोदी ने कहा, ‘‘मुझे ये देखकर गर्व होता है कि भारत ने गुलामी की मानसिकता को पीछे छोड़कर स्वतंत्र होने के स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। कोई भी देश जब ऐसा ठान लेता है तो उसका कायाकल्प शुरू हो जाता है।’’

उन्होंने कहा कि जनता की सेवा, मोदी की गारंटी है और उसे निरंतर पूरा किया जा रहा है। मोदी ने कहा कि हमने सबको पक्के घर, घर-घर शौचालय, सबको भोजन, नि:शुल्क इलाज, सबके बैंक खाते, हर बहन को गैस कनेक्शन की गारंटी दी और उसे पूरा किया।

उन्होंने कहा कि देश में 40 लाख परिवारों को पक्के घर दिये गये हैं। उज्ज्वला योजना में बहनों को गैस कनेक्शन देकर धुएं से मुक्ति दिलाई गई है। रक्षाबंधन पर गैस सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम की गई और अब केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया है कि 75 लाख और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिये जाएंगे।

मोदी ने कहा कि वंचितों को वरीयता देना शासन का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की सरकार हो अथवा भोपाल (मध्यप्रदेश) की, हर घर तक पहुंचकर जनता की सेवा की जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के संकटकाल में मुफ्त टीकाकरण मानवता की बड़ी सेवा थी। गरीबों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। सरकार खेती की लागत कम करने और किसानों के कल्याण के कार्य कर रही है। किसानों को सस्ता खाद-बीज दिलवा रही है। यूरिया खाद की जो बोरी अमेरिका में 3,000 रुपये में मिलती है, उसे हम किसानों को 300 रुपये में दिला रहे हैं। इस पर सरकार ने सरकारी खजाने से 10 लाख करोड़ रुपये खर्च किये हैं।’’

मोदी ने कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना से बुंदेलखंड क्षेत्र को अत्यधिक लाभ होगा। आने वाली पीढ़ियां भी इससे लाभान्वित होंगी। देश में आने वाले चार वर्षों में 10 करोड़ नये परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया जाएगा। मध्यप्रदेश में भी 65 लाख परिवारों को नल से जल दिलवाया जा रहा है। अटल भू-जल योजना पर भी कार्य हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आगामी पांच अक्टूबर को देश में रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती धूम-धाम से मनाई जाएगी।