देश भर के विभिन्न हिस्सों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 26 जनवरी (ए) भारत की समृद्ध विविधता को दर्शाने वाली गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन बृहस्पतिवार को देश भर में किया गया तथा इस दौरान विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने अपनी उपलब्धियां गिनाईं और विकास के एजेंडे को रेखांकित किया।.

देश के 74वें गणतंत्र दिवस पर कर्तव्यपथ पर आयोजित परेड में प्रदर्शित अनेक स्वदेश निर्मित सैन्य आयुध प्रणालियों और शस्त्रों में मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन, नाग मिसाइल प्रणाली (एनएएमआईएस) तथा के-9 वज्र टैंक भी शामिल रहे।.

गणतंत्र दिवस समारोह में फ्लाई-पास्ट में 50 विमानों ने भाग लिया। इनमें वायुसेना के राफेल, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई जैसे 45 विमान शामिल रहे। सी-130 सुपर हरक्युलिस तथा सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमानों ने भी आसमान में करतब दिखाए।.

उत्तर प्रदेश में देश का 74वां गणतंत्र दिवस परंपरागत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। गणतंत्र दिवस पर प्रदेश के तमाम सरकारी दफ्तरों, निजी तथा सार्वजनिक कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों में ध्वजारोहण किया गया। इस बीच

महाराष्ट्र के यवतमाल में स्थानीय लोगों ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए तैयार किए गए एक मंच पर बृहस्पतिवार को कब्जा कर लिया और अधिकारियों को समारोह रद्द करने के लिए मजबूर किया।.

यह लोग अपने गांव में सड़क की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।.