देश में कई तरह के अन्याय हो रहे हैं और इसके खिलाफ लड़ने की जरूरत है : राहुल गांधी

राष्ट्रीय
Spread the love

जयपुर: 25 फरवरी (ए) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में ‘न्याय’ शब्द इसलिए जोड़ा गया है क्योंकि देश में कई तरह के अन्याय हो रहे हैं और इसके खिलाफ लड़ने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि देश में कई तरह के अन्याय हो रहे हैं, चाहे वह आर्थिक हो, सामाजिक हो या किसानों और महिलाओं के खिलाफ अन्याय हो।

राजस्थान के धौलपुर में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में ‘न्याय’ शब्द इसलिए जोड़ा गया है क्योंकि देश में कई तरह के अन्याय हो रहे हैं और इसके खिलाफ लड़ने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम देश के सामने यह बात रखना चाहते हैं कि देश में फायदा केवल दो-तीन प्रतिशत लोगों को हो रहा है। आम लोगों को देश की प्रगति में कोई भागीदारी नहीं मिल रही है।’’

यात्रा रविवार शाम को उत्तर प्रदेश से राजस्थान में प्रवेश कर गई।

उन्होंने कहा कि यात्रा राजस्थान से गुजरात, मध्य प्रदेश और फिर महाराष्ट्र तक जाएगी।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा कि यात्रा का संदेश भारत को जोड़ना, सबकी एकता और उसके साथ नयी यात्रा में न्याय शब्द जोडना है।

उन्होंने कहा, ‘‘नयी यात्रा में ‘न्याय’ शब्द जोड़ा गया है। इसका संदेश यह है कि युवाओं, किसानों और आम लोगों के साथ अन्याय हो रहा है और आप महंगाई से प्रभावित हो रहे हैं और जिन्हें रोजगार मिलना चाहिए उन्हें नहीं मिल रहा है। हमें एकजुट होकर अन्याय के खिलाफ लड़ना है।‘‘

उन्होंने कहा, ‘‘बड़े उद्योगपतियों को सारा लाभ मिल रहा है, देश की बड़ी संपत्तियां उन्हें सौंपी जा रही हैं।’’

प्रियंका ने कहा कि किसान क्यों आंदोलन कर रहा है क्योंकि सरकार की बड़ी बातों के बावजूद उसके जीवन के संघर्ष में कोई बदलाव नहीं आया है बल्कि ज्यादा संघर्ष करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘केवल वे बड़े उद्योगपति ही फल-फूल रहे हैं, जिनके लिए भाजपा सरकार काम कर रही है।’’उन्होंने कहा, ‘‘हमें एकजुट होना होगा और अन्याय के खिलाफ लड़ना होगा।’’

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली भी मौजूद रहे।

यात्रा दो मार्च की दोपहर से फिर धौलपुर से शुरू होगी।