देहरादून में कोविड 19 से पीडित मजदूर की मौत

राष्ट्रीय
Spread the love

देहरादून, सात सितंबर (ए) आइसीयू बेड की अनुपलब्धता का हवाला देकर तीन अस्पतालों द्वारा कथित रूप से समय रहते भर्ती न किए जाने के कारण कोविड—19 से पीड़ित दिहाडी मजदूर ने यहां शनिवार को दम तोड दिया ।

घटना का संज्ञान लेते हुए देहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ़. अनूप डिमरी ने अस्पतालों से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है । उन्होंने कहा कि रिपोर्ट मिलने पर इस संबंध में उचित कार्रवाई की जाएगी ।

शुक्रवार शाम सांस लेने में दिक्कत महसूस होने पर 38 वर्षीय मजदूर को यहां सहारनपुर रोड पर एक निजी चिकित्सालय ले जाया गया । मृतक के परिजनों ने बताया कि उसमें कोविड—19 की पुष्टि होने के बाद उसे सरकारी दून मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया क्योंकि उस निजी अस्पताल में कोविड उपचार की सुविधा नहीं थी । हांलांकि, दून मेडिकल कॉलेज ने मरीज को यह कहते हुए भर्ती करने से इंकार कर दिया कि उसके यहां कोई आइसीयू बेड खाली नहीं है । वहां से परिजन उसे घर ले गए । लेकिन शनिवार को उसकी हालत बिगडने पर वे उसे हिमालयन हॉस्पिटल ले गए लेकिन वहां भी यहीं कारण बताते हुए उसे भर्ती नहीं किया गया ।

परिवार मरीज को फिर देहरादून में श्री महंत इंद्रेश अस्पताल लाया लेकिन वहां भी यही कारण बताते हुए उसे भर्ती नहीं किया गया ।

परिवार ने किसी प्रकार पूर्व कांग्रेस विधायक राजकुमार से संपर्क किया जिन्होंने उसे बमुश्किल दून मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया । हांलांकि, भर्ती होने के कुछ ही देर बाद मजदूर की मौत हो गयी ।

पूर्व विधायक ने बताया कि इस घटना ने इस बात की कलई खोल दी है कि प्रदेश में कोविड मामलों से कैसे निपटा जा रहा है । उन्होंने सरकार से मृतक के घरवालों के लिए उचित मुआवजा देने तथा असंवेदनशीलता प्रदर्शित करने वाले चिकित्सालयों के खिलाफ कडी कार्रवाई करने की भी मांग की है ।