न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को पटका, लगातार चौथी जीत दर्ज की

खेल
Spread the love

चेन्नई, 18 अक्टूबर (ए) युवा बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स और कप्तान टॉम लैथम की शतकीय साझेदारी और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने बुधवार को यहां अफगानिस्तान को 149 रन से करारी शिकस्त देकर आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की।.

न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान के स्पिनरों के सामने कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद छह विकेट पर 288 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। रविवार को गत चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट का पहला उलटफेर करने वाली अफगानिस्तान की टीम इसके जवाब में 34.4 ओवर में 139 रन पर आउट हो गई। फिलिप्स ने 80 गेंद पर चार चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 71 रन बनाए। लैथम ने 74 गेंद पर 68 रन बनाए जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 144 रन की साझेदारी की जिससे न्यूजीलैंड आखिरी 10 ओवर में 103 रन जोड़ने में सफल रहा। इन दोनों से पहले विल यंग (64 गेंद पर 54 रन, चार चौके, तीन छक्के) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।.

अफगानिस्तान की टीम ने किसी भी समय उस तरह का जोश और जज्बा नहीं दिखाया जो उसने इंग्लैंड के खिलाफ दिखाया था। उसका क्षेत्ररक्षण खराब रहा जबकि उसके गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को वापसी का मौका दिया। बल्लेबाजों ने भी जल्दबाजी दिखाई जबकि इस बीच कीवी टीम की गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण शानदार रहा।

न्यूजीलैंड की तरफ से मिशेल सैंटनर (39 रन देकर तीन) और लॉकी फर्ग्यूसन (19 रन देकर तीन) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि ट्रेंट बोल्ट (18 रन देकर दो) ने उनका अच्छा साथ दिया। अफगानिस्तान ने अपने आखिरी चार विकेट आठ गेंद और पांच रन के अंदर गंवाए। न्यूजीलैंड इस जीत से चार मैच में आठ अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

अफगानिस्तान ने पहले 10 ओवर में केवल 28 रन बनाए और इस बीच तीन गेंद के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों रहमनउल्लाह गुरबाज (11) इब्राहिम जादरान (14) विकेट गंवाए। मैट हेनरी की गेंद गुरबाज के बल्ले का किनारा लेकर विकटों में समाई जबकि इब्राहिम ने बोल्ट की गेंद पर कवर में आसान कैच दिया।

सैंटनर ने फर्ग्यूसन की गेंद पर कप्तान हसमतउल्लाह शहीदी (29 गेंद पर 08) का स्क्वायर लेग पर एक हाथ से अविश्वसनीय कैच लिया जिससे अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया।

रहमत शाह (62 गेंद पर 36) और अजमत ओमारजई (32 गेंद पर 27) ने इसके बाद सतर्कता बरती और चौथे विकेट के लिए 70 गेंद पर 54 रन की साझेदारी की। लैथम ने ऐसे में बोल्ट को गेंद सौंपी और उन्होंने ओमारजई को विकेट के पीछे कैच कराकर कप्तान को निराश नहीं किया।

स्पिनर रचिन रविंद्र ने रहमत शाह का अपनी ही गेंद पर कैच लेकर और सैंटनर ने अनुभवी मोहम्मद नबी (07) को बोल्ड करके अफगानिस्तान की उम्मीदों पर तुषारापात कर दिया। इसके बाद अफगानिस्तान की पारी सिमटने में देर नहीं लगी।

इससे पहले अफगानिस्तान का क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं रहा और उसने कम से कम पांच कैच टपकाए। उसकी तरफ से अजमत ओमारजई और नवीन उल हक ने दो-दो विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के लिए शुरूआत अनुकूल नहीं रही। पहले उसने टॉस गंवाया और फिर सातवें ओवर में फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (20) का विकेट। मुजीब उर रहमान की अपील अंपायर ने ठुकरा दी थी, लेकिन डीआरएस के बाद कॉनवे को पवेलियन का रास्ता नापना पड़ा।

यंग और रचिन रविंद्र (41 गेंद पर 32) ने अफगानिस्तान के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर सहजता से रन बटोरे तथा दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े। न्यूजीलैंड ने इस तरह से लगातार चौथे मैच में दूसरे विकेट के लिए कम से कम अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इन दोनों बल्लेबाजों को अपनी पारी के शुरू में जीवनदान मिला था।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अनुभवी स्पिनर मोहम्मद नबी पर दबाव बनाया। यंग ने अपने तीन में से दो छक्के इस गेंदबाज पर लगाए जबकि रविद्र ने भी एक बार उनकी गेंद छह रन के लिए भेजी। यंग ने राशिद खान पर चौका जड़कर लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया।

न्यूजीलैंड ने इसके बाद आठ गेंद के अंदर तीन विकेट गंवा दिए। ओमारजई ने पारी के 21वें ओवर में दोनों जमे हुए बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने पहले रविंद्र की गिल्लियां बिखेरी और फिर यंग को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया। राशिद ने अगले ओवर में नए बल्लेबाज डेरिल मिशेल (01) को वापसी का रास्ता दिखाया। इससे स्कोर एक विकेट पर 109 रन से चार विकेट पर 110 रन हो गया।

फिलिप्स और लैथम ने लगभग 25 ओवर तक विकेट नहीं गिरने गया लेकिन उन पर दबाव साफ दृष्टिगोचर हो रहा था। यही वजह थी कि 21वें से 30वें ओवर तक 29 और 31वें से 40वें ओवर तक 47 रन बने। इस बीच केवल चार चौके और एक छक्का लगा।

फिलिप्स ने 69 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया और फिर तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी पर लगातार दो छक्के लगाए। लैथम ने भी 67 गेंद पर अर्धशतक पूरा करने के बाद ओमारजई पर लगातार दो छक्के और फिर चौका लगाया। नवीन ने इन दोनों को तीन गेंद के अंदर आउट किया। इसके बाद मार्क चैपमैन ने 12 गेंद पर नाबाद 25 रन बनाए। उन्होंने ओमारजई के एक ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया