पंजाब के मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने को कहा; बचाव अभियान जारी

राष्ट्रीय
Spread the love

चंडीगढ़, 16 अगस्त (ए) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को अपने मंत्रियों से राज्य में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने को कहा।.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के होशियारपुर, रूपनगर और गुरदासपुर जिलों में बचाव और राहत अभियान जारी हैं। उन्होंने बताया कि भाखड़ा और पोंग बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के बाद तीनों जिलों के कई इलाकों में जलभराव हो गया।.

उन्होंने बताया कि सतलुज नदी पर भाखड़ा बांध और ब्यास नदी पर पोंग बांध (दोनों हिमाचल प्रदेश में हैं) अपने-अपने जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद भरे हुए हैं।

अधिकारियों ने पहले ही इन तीन जिलों में बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत अभियान शुरू कर दिया है तथा यह भी कहा कि वे स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री मान ने अपने मंत्रियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने का निर्देश दिया और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम को तैनात करने के भी निर्देश जारी किए।

पंजाब सरकार ने सोमवार को एक परामर्श में गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला और तरनतारन जिलों के निवासियों से कहा था कि वे ब्यास नदी के पास न जाएं, क्योंकि यह निर्णय लिया गया था कि पोंग बांध से पानी छोड़ा जाएगा।

बांधों से पानी छोड़े जाने के बाद यह निचले इलाकों और ब्यास तथा सतलुज नदियों के किनारे स्थित कई गांवों में भी घुस गया। ग्रामीणों ने बताया कि बाढ़ के पानी के कारण कई स्थानों पर खेतों में लगी फसलें भी डूब गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि कई ग्रामीणों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।