पत्रकारों की गिरफ्तारी के विरोध में जुलूस

उत्तर प्रदेश बलिया
Spread the love

बलिया (उत्तर प्रदेश), आठ अप्रैल (ए) बलिया में तीन पत्रकारों की गिरफ्तारी के विरोध में शुक्रवार को बलिया संयुक्‍त पत्रकार संघर्ष समिति के बैनर तले पत्रकारों ने टाउनहाल से थाली और ताली बजाते हुए जुलूस निकाला और प्रदर्शन किया। विभिन्न राजनीतिक दलों, व्यापारी संगठनों और अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने पत्रकारों के आंदोलन का समर्थन किया।

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित इंटर परीक्षा के अंग्रेजी विषय का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में तीन पत्रकारों अजीत ओझा, दिग्विजय सिंह और मनोज गुप्ता की गिरफ्तारी के विरोध में बलिया संयुक्त पत्रकार संघर्ष समिति के बैनर तले जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को संयुक्त पत्रकार संघर्ष समिति के आह्वान पर पत्रकारों व अन्य लोगों ने टाउन हॉल से थाली और ताली बजाते हुए जुलूस निकाला।

जिला प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए जुलूस कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचा जहां प्रदर्शन किया गया। इसमें पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह, सपा नेता व बलिया नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मण गुप्ता सहित विभिन्न राजनीतिक दलों, व्यापारी व सामाजिक संगठनों के सदस्य भी भारी संख्या में पहुंचे।

पत्रकार जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के निलंबन, गिरफ्तार पत्रकारों की रिहाई व मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग कर रहे हैं।

सपा के वरिष्ठ नेता रामगोविंद चौधरी ने पत्रकारों के आंदोलन का समर्थन करने की घोषणा की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार को लोकतंत्र तथा लोकतांत्रिक संस्थाओं में कोई विश्वास नहीं है। चौधरी ने कहा कि प्रश्नपत्र लीक मामले में अपनी नाकामियों को ढकने के लिए लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर कार्रवाई करना घोर निंदनीय है। समाजवादी पार्टी ने कल जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को सम्बोधित एक ज्ञापन भी दिया।

इसके पहले संयुक्त पत्रकार संघर्ष समिति के बैनर तले सोमवार को जिला मुख्‍यालय पर प्रदर्शन कर पत्रकारों ने तीनों पत्रकारों को तत्काल रिहा करने व इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषी अधिकारियों को दंडित करने की मांग की थी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र लीक मामले में पुलिस ने अब तक मास्‍टर माइंड स्कूल प्रबंधक समेत करीब 50 लोगों को गिरफ्तार किया है।

12वीं की परीक्षा का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक हो गया था। इसके चलते बलिया समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई थी।