प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली: पांच मार्च (ए) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक की जयंती पर मंगलवार को उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि राष्ट्र के लिए उनका योगदान और विकास के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता अनुकरणीय है।

दशकों तक कांग्रेस-विरोधी गठबंधनों के अहम सदस्य रहे स्वतंत्रता सेनानी एवं प्रमुख क्षेत्रीय क्षत्रप बीजू पटनायक दो बार ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे। वह केंद्रीय मंत्री भी रहे।

उनके बेटे नवीन पटनायक ने 1997 में अपने पिता के निधन के बाद बीजू जनता दल (बीजद) की स्थापना की थी और वह वर्ष 2000 से ओडिशा के मुख्यमंत्री हैं।

मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “मैं महान बीजू पटनायक जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनका दूरदर्शी नेतृत्व और अदम्य भावना पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। हमारे राष्ट्र के लिए उनका योगदान और विकास के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता अनुकरणीय है।”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि इस विशेष दिन वह ओडिशा के लोगों के बीच रहकर विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने को उत्सुक हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ओडिशा के एक दिन के दौरे पर आज दोपहर बाद भुवनेश्‍वर पहुंचेंगे। वहां से वह जाजपुर जिले के चांदीखोल में 19,600 करोड रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास करेंगे। वह चांदीखोल के बेनापुर में भारतीय जनता पार्टी की जनसभा को भी संबोधित करेंगे।