बनारस पहुंचे सीएम योगी ने जाना विकास कार्यों का हाल

उत्तर प्रदेश वाराणसी
Spread the love


वाराणसी, 31 अक्टूबर एएनएस। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार की शाम पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे और सबसे पहले वाराणसी में हो रहे विकास कार्यों की स्थिति जानी। इस मौके पर लगभग सभी विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की। एक-एक कार्य के बारे में विस्तार से जाना। समीक्षा बैठक के बाद सीएम योगी ने कहा कि अब बदलते बनारस की तस्वीर दिखने लगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप यहां का विकास हो रहा है। सीएम योगी ने वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर आशापुर में बन रहे आरओबी और नगर निगम पर बन रहे वाराणसी कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का निरीक्षण भी किया। हमेशा की तरह काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने भी पहुंचे और निर्माणाधीन कॉरिडोर को देखा।
सीएम योगी ने कहा कि बनारस में 9 हजार करोड़ से ज्यादा की 136 प्रमुख परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इसमें से 26 परियोजनाएं इसी महीने पूरी हो जाएंगी। 2 परियोजनाएं नवंबर और 25 परियोजनाएं दिसंबर तक पूरी हो जाएंगी। 39 परियोजनाएं अगले वर्ष मार्च, 39 परियोजनाएं दिसंबर 2021 और 5 परियोजनाएं दिसंबर 2021 के बाद पूरी हो जाएंगी।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष रूचि और संदेश से यहां बड़े स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हुआ। फलस्वरुप वाराणसी कई पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित यहां से जुड़े अन्य प्रदेशों के लिए स्वास्थ्य, कनेक्टिविटी, कृषि एवं हैंडलूम उत्पाद व पर्यटन के क्षेत्र में हब बन रहा है। आज बनारस देश- दुनिया के नक्शे पर देश-विदेश के पर्यटकों को प्रमुखता से आकर्षित करता है। 
सीएम योगी ने कहा कि काशी के प्रसिद्ध गंगा घाटों को सुदृढ़ीकरण कराकर पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाया जा रहा है। गंगा की स्वच्छता, निर्मलता व अविरलता हेतु विभिन्न एसटीपी का निर्माण, ट्रांस वरुणा सीवरेज, हाउस सीवरेज का निर्माण किया गया है।