बलात्कार का आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर हिरासत से फरार : पुलिस

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली,25 दिसंबर (ए)। पंजाब में बलात्कार के एक मामले का आरोपी बहरीन से यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डा पहुंचने पर आव्रजन अधिकारियों की हिरासत में लिए जाने के बाद सुरक्षाकर्मियों को चकमा देकर फरार हो गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।सूत्रों ने बताया कि अमनदीप सिंह 20 दिसंबर को एअर इंडिया के विमान से खाड़ी देश से यहां पहुंचा था। सिंह को आव्रजन विभाग ने रोक लिया क्योंकि उसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया गया था और उसे हवाई अड्डे पर तैनात सीआईएसएफ कर्मियों को सौंप दिया गया था।

पुलिस ने आरोप लगाया कि आरोपी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की हिरासत से भागा जबकि बल ने दावा किया कि आव्रजन विभाग ने आरोपी को उन्हें कभी सौंपा ही नहीं था।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सिंह को हवाई अड्डे पर तैनात सीआईएसएफ कर्मियों को सौंप दिया गया था।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘सीआईएसएफ कर्मी उसे दिल्ली पुलिस को सौंपने जा रहे थे, तभी वह पूर्वाह्न करीब 10 बजे आव्रजन विभाग में काउंटर नंबर 33 से कूदकर उनकी हिरासत से भाग गया।’’

अधिकारी ने बताया कि सिंह को ले जा रहे अधिकारियों में शामिल एक अधिकारी शौचालय गया था, तभी आरोपी भाग गया।

सीआईएसएफ के मुख्य प्रवक्ता व उप महानिरीक्षक (डीआईजी) श्रीकांत किशोर ने कहा, ‘‘यह बताना उचित होगा कि आव्रजन अधिकारियों ने लुकआउट सर्कुलर जारी किए गए यात्री के संबंध में आगमन रजिस्टर में कोई प्रविष्टि दर्ज नहीं की थी।’’

उन्होंने कहा कि आरोपी सीआईएसएफ की हिरासत में नहीं था इसलिए इसे सुरक्षा बल की चूक नहीं कहा जा सकता।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने घटना की आंतरिक जांच शुरू की है।

पुलिस ने बताया कि घटना के संबंध में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 224 (किसी व्यक्ति द्वारा उसकी वैध गिरफ्तारी में प्रतिरोध या बाधा पैदा करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि आरोपी को पकड़ने के लिए टीम गठित की गई हैं।