बिहार विधानसभा अध्यक्ष इस्तीफा दें : राजद

पटना बिहार
Spread the love

पटना, 22 अगस्त (ए) बिहार में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल ने सोमवार को मांग की कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के मद्देनजर पद से तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिये ।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रदेश प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने एक बयान में कहा कि सिन्हा विधानसभा के नियमों के मुताबिक 24 अगस्त को बुलाए गए विशेष सत्र की अध्यक्षता नहीं कर सकते, जब नई सरकार को भी बहुमत साबित करना है।

उन्होंने कहा कि सिन्हा को सम्मानपूर्वक तत्काल पद छोड़ देना चाहिए।

यादव ने कहा कि नियमों के अनुसार नया अध्यक्ष चुने जाने तक यह कार्य उपाध्यक्ष को करना चाहिये ।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा से नाता तोड़कर सात पार्टी के महागठबंधन के साथ मिलकर 10 अगस्त को प्रदेश में नई सरकार बना ली थी।

नई सरकार के गठन के तुरंत बाद महागठबंधन के 40 से अधिक विधायकों ने सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव प्रस्तुत किया था।

बिहार के 243 सदस्यीय विधानसभा में महागठबंधन के 160 से अधिक विधायक हैं, जहां अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के लिए एक साधारण बहुमत की आवश्यकता है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि 79 विधायकों वाली सबसे बड़ी पार्टी राजद अपने दिग्गज नेता अवध बिहारी चौधरी को संवैधानिक पद के लिए नामांकित करते हुए अध्यक्ष पद के लिए दावा पेश करेगी।

बिहार विधान परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष एवं भाजपा नेता अवधेश नारायण सिंह को भी बदला जा सकता है। ऐसी चर्चा है कि जदयू इस पद के लिये देवेश चंद्र ठाकुर नाम पर विचार कर रहा है।