भाजपा ने गुजरात की 15 लोकसभा सीट पर उम्मीदवार घोषित किये, दो केंद्रीय मंत्री को उतारा

राष्ट्रीय
Spread the love

अहमदाबाद: दो मार्च (ए) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 15 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिये। भाजपा ने राज्य से पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये हैं जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया है।

भाजपा ने साल की पहली छमाही में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा शाम को नयी दिल्ली में की।केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे, यह सीट उन्होंने 2019 के चुनावों में भारी अंतर से जीती थी, जबकि गुजरात भाजपा प्रमुख सी आर पाटिल को नवसारी से बरकरार रखा गया है।

जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पश्चिम से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहाल से रतनसिंह राठौड़ शामिल हैं।

कुंडारिया के स्थान पर राजकोट से केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चुनाव लड़ेंगे। रूपाला अमरेली जिले से आते हैं। भावनगर जिले के रहने वाले मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से मैदान में उतारा गया है।

भाजपा ने छह बार के सांसद एवं वरिष्ठ आदिवासी नेता मनसुख वसावा को भरूच से मैदान में उतारा है। भरूच विपक्षी कांग्रेस द्वारा ‘इंडिया’ गठबंधन के समझौते के तहत अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) को दी गई दो सीटों में से एक है। आप डेडियापाडा से अपने विधायक चैतर वसावा के नाम की घोषणा भरूच सीट से पहले ही कर चुकी है।

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान को खेड़ा से मैदान में उतारा गया है, जहां से उन्होंने 2014 और 2019 में जीत हासिल की थी।

राज्य के 15 उम्मीदवारों की पहली सूची में दो महिलाएं शामिल हैं जिनमें जामनगर की सांसद पूनम मदाम और रेखाबेन चौधरी शामिल हैं। चौधरी को परबत पटेल की जगह बनासकांठा से पहली बार टिकट दिया गया है।

भाजपा ने अहमदाबाद पश्चिम (आरक्षित) सीट पर किरीट सोलंकी की जगह दिनेश मकवाना को टिकट दिया है, जबकि पंचमहाल में मौजूदा सांसद रतनसिंह राठौड़ की जगह राजपालसिंह जादव को टिकट दिया गया है।

सत्तारूढ़ पार्टी ने कच्छ (आरक्षित) सीट से विनोद चावड़ा, पाटन से भरतसिंह डाभी, आणंद से मितेश पटेल और दाहोद से जसवंतसिंह भाभोर को बरकरार रखा है।

वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी।