भारत बंद: श्रमिक संघों ने किसानों के समर्थन में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (ए) केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा आहूत ‘भारत बंद’ के समर्थन में श्रमिक संघों और नागरिक समाज समूहों के एक वर्ग ने सोमवार को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने लोगों से बंद में शामिल होने की बृहस्पतिवार को अपील की थी। तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने और सभी के लिए समान अवसर की मांग करते हुए प्रदर्शनकारियों ने जंतर-मंतर पर मार्च निकाला। इस दौरान उन्होंने ‘‘किसान एकता जिंदाबाद’’ के बैनर पकड़ रखे थे।

ऑल इंडिया सेंट्रल कॉंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन्स (ऐक्टू), सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू), अखिल भारतीय किसान सभा, जनवादी महिला समिति और यूनाइटेड ट्रेड यूनियन कांग्रेस (यूटीयूसी) सहित कई संगठनों ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया और किसानों से जुड़े मुद्दों के अलावा भी कई अन्य मुद्दों पर आवाज उठाई।

गौरतलब है कि देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान, पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी केन्द्र के तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। किसानों को भय है कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रणाली खत्म हो जाएगी। हालांकि, सरकार इन कानूनों को प्रमुख कृषि सुधारों के रूप में पेश कर रही है। दोनों पक्षों के बीच 10 दौर से अधिक की बातचीत हो चुकी है, लेकिन सभी बेनतीजा रहीं।