भालुओं और हाथियों के हमले में दो लोगों की मौत

कोरबा छत्तीसगढ़
Spread the love

कोरबा, 30 सितम्बर (एएनएस ) छत्तीसगढ़ के सरगुजा क्षेत्र में अलग-अलग घटनाओं में भालुओं और हाथियों के हमले में दो लोगों की मौत हो गई है।

सरगुजा क्षेत्र के वन विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि क्षेत्र के कोरिया जिले के चिरमिरी में भालुओं के हमले में युवक की मौत हो गई है।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात चिरमिरी कस्बे के करीब बाड़ी में सूअर मारने के लिए लगाए गए कंटीले तारों में भालू का बच्चा फंस गया था। भालु के बच्चे की आवाज सुनकर मनोज सिंह (22 वर्ष) वहां पहुंचे, तभी चार भालुओं ने उस पर हमला कर दिया। भालुओं के हमले में सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया था।

उन्होंने बताया कि चीख सुनकर मौके पर पहुंचे लोगों ने भालुओं को वहां से भगाया और घायल युवक को घर पहुंचाया। वहीं इसकी जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी भी घटनास्थल पहुंच गए थे। बाद में विभाग ने युवक को अस्पताल में भर्ती कराया जहां से उसे जिला चिकित्सालय बैकुंठपुर भेज दिया गया। उपचार के दौरान युवक की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि मृत युवक के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि 25 हजार रूपए प्रदान की गई है। शेष राशि 5.75 लाख रूपए सभी अपौचारिकता पूर्ण होने के बाद दी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में सूरजपुर जिले में जंगल में मवेशी चराने गए एक ग्रामीण को हाथियों ने कुचल कर मार डाला।

उन्होंने बताया कि जिले के सिंघरा गांव निवासी बिहारी बरगाह (62) सोमवार दोपहर मवेशी चराने प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के करंजवार जंगल में गया था। जंगल में अन्य दो महिला भी थी। इसी दौरान जंगली हाथी वहां पहुंच गए।

जंगली हाथी की आवाज सुनकर दोनों महिला वहां से भाग गईं लेकिन रतन बरगाह को हाथियों ने पकड़ लिया और उसे कुचलकर मार डाला।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मृत वृद्ध के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि 25 हजार रूपए दी गई है। शेष 5.75 लाख रूपए सभी अपौचारिकता पूर्ण होने के बाद दी जाएगी।