महाराष्ट्र के लोगों को भाजपा को चुनने की गलती अब आ रही है समझ: पटोले

राष्ट्रीय
Spread the love

ठाणे, सात जुलाई (ए) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को कहा कि राज्य की जनता को अब अहसास हो गया कि उन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान कर गलती की है और अब आगामी चुनाव में वह इसे ‘सुधारना’ चाहती है।.

वह ठाणे में आयोजित पार्टी कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे। पटोले ने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका गुजरात उच्च न्यायालय में खारिज होने को लेकर केंद्र पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने उच्च न्यायालय से ‘मोदी उपनाम’ पर की गई उनकी टिप्पणी के मामले में मानहानि का दोषी ठहराने उन्हें सुनाई गयी सजा पर रोक लगाने का अनुरोध किया था।.पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र की जनता अब भाजपा को चुनने के मूड में नहीं है क्योंकि जिस तरह से उन्होंने धमकी का प्रयोग किया है और सत्ता को कायम रखने के लिए हथकंडे अपनाए हैं उससे वह थक चुकी है। उन्होंने कहा कि वह (जनता) अगले चुनाव में इस गलती को सुधारना चाहती है।

उन्होंने कहा कि राज्य विभिन्न समस्याओं से घिरा है और भाजपा विरोधी दलों के विधायकों का ‘अपहरण’ करने में लगी है और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) का हालिया घटनाक्रम इसका उदाहरण है।

पटोले ने कहा, ‘‘ भाजपा ने एमवीए (महा विकास आघाडी) का मखौल उड़ाया था और देखिए अब वह खुद क्या कर रही है।’’

एमवीए तीन दलों का गठबंधन है जिसमें कांग्रेस, अविभाजित राकांपा और शिवसेना शामिल थे। तीनों दल उद्धव ठाकरे नेतृत्व में पिछले साल एकनाथ शिंदे के बगावत और भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने तक सत्ता में थे।

पटोले ने कहा कि पहले ही सत्तारूढ़ गठबंधन के घटकों भाजपा, शिंदे नीत शिवसेना और अजित पवार नीत राकांपा में खींचतान है एवं आने वाले दिनों में यह और बढ़ेगी।

उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टियों पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अवसंरचना को नजर अंदाज करने का आरोप लगाया। पटोले ने कहा कि कांग्रेस विधानमंडल के आगामी सत्र में राज्य के कुल बजट में 10 प्रतिशत स्वास्थ्य क्षेत्र को आंवटित करने की मांग करेगी।

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सरकार जनता को एक के बाद एक नए तरीके से लूट रही है और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) इसका उदाहरण है। उन्होंने सरकार को ‘डाकू’ करार दिया।

अजित पवार के बाद विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के सवाल पर पटोले ने कहा जिस विपक्षी पार्टी के सबसे अधिक विधायक होंगे उसे यह पद मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का कोई विधायक सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल नहीं हो रहा है और इस संबंध में अफवाहें जानबूझकर फैलाई जा रही है।

पटोले ने दावा किया कि राहुल गांधी की कन्याकुमारी से श्रीनगर तक निकाली गई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से कांग्रेस मजबूत हुर्ठ है और इससे भाजपा चिंतित है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने चुने हुए प्रतिनिधियों की ‘चोरी’ की है और ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल कर धमकाने में संलग्न है।

पटोले ने कहा, ‘‘यहां तक हालिया चुनाव नतीजों से संकेत मिले हैं कि भाजपा अपना आधार खो रही है और कांग्रेस बढ़ रही है।’’कांग्रेस ने हाल में कर्नाटक विधानसभा में जीत दर्ज की है और दक्षिणी राज्य में सरकार बनाई है।

तेलांगाना के मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति के अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव के महाराष्ट्र दौरे के बारे में पटोले ने कहा कि हैदराबाद और उत्तर प्रदेश के नेताओं ने पहले भी इसी तरह की कोशिश की थी लेकिन कुछ भी नहीं बदला।

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री को बदला जाएगा। इस बारे में पूछे जाने पर पटोले ने कहा कि विधानसभाध्यक्ष द्वारा शिवसेना विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे घर जाएंगे।

राहुल गांधी की याचिका गुजरात उच्च न्यायालय में खारिज होने पर पटोले ने कहा कि अदालतें दबाव में काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के साथ देश की जनता के पास भी जाएगी और न्याय मांगेगी तथा विरोध प्रदर्शन करेगी।

पटोले ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने ललित मोदी और नीरव मोदी का संदर्भ देते हुए मोदी उपनाम का इस्तेमाल किया तो क्या गलत किया? साथ ही वह कथित टिप्पणी कर्नाटक में की गई लेकिन मामला सूरत में दर्ज किया गया और सूरत की अदालत ने ही सुनवाई की।’’

उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी नागरिकों के अधिकार के लिए लड़ रहे हैं लेकिन सरकार को यह बर्दाश्त नहीं और वह उन्हें जेल में डालना चाहती है।

पटोले ने कहा कि मध्यप्रदेश में आदिवासी व्यक्ति पर पेशाब करने वाले आरोपी के कथित तौर पर भाजपा नेता होने के मामले को राहुल गांधी ने गंभीरता से लिया है और सरकार अब लीपा-पोती कर रही है।