मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया

राष्ट्रीय
Spread the love

नासिक, 10 अप्रैल (ए) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किसानों को हुए नुकसान की समीक्षा के लिए सोमवार को नासिक जिले के बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया और अधिकारियों को क्षतिग्रस्त हुई फसल का पंचनामा तेजी से करने और राहत प्रदान करने का निर्देश दिया।.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात के साथ ओलावृष्टि और बिजली गिरने से कई जिलों में फसलों को नुकसान पहुंचा है।.

मुख्यमंत्री का यह दौरा उनके अयोध्या दौरे के एक दिन बाद किया गया।

शिंदे ने जिला प्रभारी मंत्री दादा भुसे और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सतना तालुका के ढोलबरे, निताने, बिजोत और अखतवाडे गांवों का दौरा किया।

शिंदे ने ढोलबरे गांव में संवाददाताओं से कहा, “प्रभारी मंत्रियों, जिलाधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना करने, पंचनामा कर फसल क्षति का आकलन करने तथा शीघ्र मुआवजा देने के निर्देश दिये गये हैं। बेमौसम बारिश से प्रभावित हर किसान को मदद मिलेगी।”

शिंदे ने कहा, “पहले भी हमने राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष के नियमों के तहत अनिवार्य से अधिक मुआवजा दिया है। हमने क्षति क्षेत्र की सीमा को दो हेक्टेयर से बढ़ाकर तीन हेक्टेयर कर दिया है। हमने प्याज उत्पादकों को 350 रुपये प्रति हेक्टेयर अनुदान दिया। हमने केंद्र की “पीएम किसान योजना” की तरह ही किसानों को 6,000 रुपये देने का भी फैसला किया।”

अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इन गांवों में प्याज, अंगूर और अनार की खेती को हुए नुकसान का निरीक्षण किया और किसानों के साथ बातचीत की।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बारिश से हुए नुकसान से निपटने के लिए सोमवार सुबह एक सरकारी प्रस्ताव जारी करने का आदेश दिया है