यूपी में कोविड-19 से 28 और लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, पांच नवम्बर (एएनएस ) उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस की चपेट में आने से 28 और लोगों की मौत हो गई तथा 1879 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बृहस्पतिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 से 28 लोगों की मौत हो गई। सिर्फ राजधानी लखनऊ में ही 11 लोगों की मौत हुई है।

इसके अलावा प्रतापगढ़ में दो तथा कानपुर नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ, बाराबंकी, आजमगढ़, हरदोई, इटावा, बुलंदशहर, गोंडा, सुल्तानपुर, रायबरेली, सोनभद्र तथा ललितपुर में कोविड-19 संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

प्रदेश में पिछले कई दिनों तक चले गिरावट के सिलसिले के बाद कोविड-19 से मौतों की संख्या फिर बढ़ गई है। राज्य में इस वायरस संक्रमण से अब तक 7,131 लोगों की मौत हो चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 1879 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 221 नए मरीजों का पता लगा है। इसके अलावा मेरठ में 164 गौतम बुद्ध नगर में 148 और गाजियाबाद में 141 नए मरीज मिले हैं।

राज्य में इस वक्त 23,150 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। बुधवार को राज्य में 1,55,220 नमूनों की कोविड जांच की गई राज्य में अब तक 1,56,09,500 नमूने जांचे जा चुके हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने राज्य में कोविड-19 से मौतों की संख्या में फिर से बढ़ोत्तरी होने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कई बार लक्षण सामने आ जाने के बाद भी लोग समय से अपनी जांच नहीं करा रहे हैं। जब तक वे अस्पतालों में पहुंचते हैं तब तक देर हो चुकी होती है।

सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि दिल्ली के आसपास के इलाकों में संक्रमण बढ़ने की घटनाएं हुई हैं। लोग एहतियात रखें।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को इस वक्त ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। खासकर त्यौहार के समय में। जहां आना जाना अति आवश्यक ना हो, वहां न जाएं।