यूपी में खुले 16 नए साइबर थाने

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ,13 अगस्त एएनएस। उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए 16 नए साइबर अपराध थाने बनाए गए हैं। इससे पहले प्रदेश में लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में दो साइबर अपराध थाने थे। इस प्रकार से अब प्रदेश में कुल 18 साइबर अपराध थाने हो गए है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने गुरुवार को बताया कि लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में पहले से साइबर अपराध थाने थे लेकिन अब 16 नए परिक्षेत्रों में स्थापित साइबर थानों को पूर्णतया क्रियाशील करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि साइबर थानों में तैनात प्रभारी अधिकारियों के सीयूजी नम्बर का सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि आम जनता को इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि इसकी जानकारी होने से साइबर अपराध से पीड़ित लोग संबंधित साइबर थानों में अपनी शिकायतें आसानी से दर्ज करा सकेगे। अवस्थी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के समय साइबर अपराधी अपराध के नये-नये तरीके अपना रहे हैं जैसे- प्रधानमंत्री केयर्स फंड के नाम पर धोखाधड़ी, रोजमर्रा के सामान की ऑनलाइन डिलीवरी में धोखाधड़ी उक्त महामारी से राहत दिलाने के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं में धोखाधड़ी। उन्होंने कहा कि इस पर प्रभावी अंकुश लगाया जाएगा।