राष्ट्रपति ने असम, बिहार व उत्तर प्रदेश के लिये राहत सामग्री वाले ट्रकों को किया रवाना

राष्ट्रीय
Spread the love

राष्ट्रपति ने असम, बिहार व उत्तर प्रदेश के लिये राहत सामग्री वाले ट्रकों को किया रवाना

नयी दिल्ली,24 जुलाई एएनएस । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित राज्यों के लिए रेड क्रॉस की ओर से उपलब्ध कराई गई राहत सामग्री से लदे नौ ट्रकों को राष्ट्रपति भवन से रवाना किया। राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, यह राहत सामग्री दिल्ली से संबंधित राज्यों को रेलगाड़ियों के जरिए असमबिहार और उत्तर प्रदेश के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिये भेजी जाएंगी, जहां रेड क्रॉस की शाखाएं इन्हें आगे जरूरतमंद लोगों तक पहुंचायेंगी। इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, राष्ट्रपति सचिवालय और रेड क्रॉस सोसाइटी के कई अधिकारी भी उपस्थित थे। बयान के अनुसार, रेडक्रास सोसाइटी के महासचिव आर.के.जैन ने राहत सामग्री की खेप रवाना किए जाने के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और कोविड से प्रभावित लोगों की सेवा के लिए रेड क्रॉस की ओर से की गई विभिन्न पहलों और कार्यों की राष्ट्रपति को जानकारी दी।

इस राहत सामग्री में तिरपाल, तंबू, साड़ी, धोती, सूती कंबल, रसोई सेट, मच्छरदानी, चादरें, बाल्टियाँ और दो जल शोधन मशीनें शामिल हैं। इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सर्जिकल मास्क, पीपीई किट, दस्ताने और फेस शील्ड भी इस खेप का हिस्सा हैं। बाढ़ प्रभावित राज्यों में इनका इस्तेमाल मुख्य रूप से राहत और पुनर्वास कार्यों में अग्रिम पंक्ति में तैनात आईआरसीएस चिकित्सा सेवाओं के लोगों तथा आईआरसीएस के स्वयंसेवकों के लिए किया जाएगा। गौरतलब है कि बाढ़ के कारण असम के 26 जिलों के कम से कम 28.32 लाख लोग प्रभावित हैं। इस वर्ष बाढ़ और भूस्खलन के कारण पूर्वोत्तर राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 119 हो गई है। इसमें से 93 लोग बए. से जुड़ी घटनाओं में मारे गए जबकि 26 लोगों की भूस्खलन के कारण मौत हुई। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बिहार में 10 जिलों में बाढ़ के कारण करीब 7.65 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। करीब 14 हजार लोगों को इन जिलों में 28 राहत शिविरों में रखा गया है।

करीब 80 हजार लोगों को सामुदायिक रसोई के माध्यम से भोजन प्रदान किया जा रहा है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 58104 पुष्ट मामले आए। इनमें से 35,803 लोग ठीक हो गए हैं जबकि 21,012 सक्रिय मामले हैं। असम और बिहार में कोविड-19 के क्रमश: 28,791 और 31,980 पुष्ट मामले सामने आए हैं जिसमें से क्रमश: 20,699 और20,769 लोग ठीक हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्द्धन ने अपने बयान में कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा बिहार, असम व उप्र के बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ राहत सामग्री एवं कोविड-19 से निपटने के लिए ज़रूरी सामानों से भरे नौ ट्रकों को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि इन राहत सामग्रियों को ट्रकों के माध्यम से दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचाया जाएगा, जहां से उसे मालगाड़ी के माध्यम से संबंधित राज्यों तक पहुंचाया जाएगा और संबंधित राज्यों की रेड क्रॉस शाखाओं द्वारा इसे प्राप्त किया जाएगा।