लखनऊ में कुकरैल नाइट सफारी पार्क को मंजूरी

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, 16 अगस्त (ए) उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने लखनऊ के कुकरैल वन क्षेत्र में कुकरैल नाइट सफारी पार्क की स्थापना का निर्णय लिया है ।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने पत्रकारों को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में लखनऊ के वन क्षेत्र में पूर्वी और पश्चिमी हिस्से को मिलाकर 2027 हेक्टेयर क्षेत्र में वन को प्रभावित किये बिना 150 एकड़ क्षेत्र में प्राणी उद्यान और 350 एकड़ वन क्षेत्र में नाइट सफारी की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि साथ ही स्थानीय नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान का स्थानांतरित करते हुए उसे प्रस्तावित नाइट सफारी क्षेत्र से जोड़ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसमें अधिक से अधिक खुले क्षेत्र, जो वर्तमान में उपयोग में नहीं है, का उपयोग किया जाएगा और यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसकी व्यवस्था की जाएगी। सिंह ने बताया कि कुकरैल नाइट सफारी और प्राणी उद्यान में आगंतुकों के लिए विश्‍व स्‍तरीय सुविधाएं विकसित की जाएंगी, यहां एक रिवर फ्रंट भी विकसित किये जाने की योजना है। उनके अनुसार परियोजना को लागू करने से पहले विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए अनुभवी सलाहकारों की नियुक्ति की जाएगी और इसका उचित मूल्यांकन किया जाएगा।

पर्यटन मंत्री ने एक अन्य फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि मंत्रिमंडल ने अलीगढ़ में पहले से संचालित फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट का उन्नयन किया जाएगा। इसमें 17 कोर्स संचालित किए जाएंगे।