लोकसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में मतदान समाप्त, शाम पांच बजे तक 66.87 फीसदी मतदान, एक व्यक्ति की मौत

छत्तीसगढ़ रायपुर
Spread the love

रायपुर: सात मई (ए) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की शेष सात सीट पर मंगलवार शाम छह बजे मतदान समाप्त हो गया। शाम पांच बजे तक 66.87 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इस चरण में कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन सीधा मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच है।रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के जशपुर जिले में मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग की मतदान केंद्र में मौत हो गई।

सरगुजा और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्र में मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। इस घटना में कुल 13 ग्रामीण घायल हो गए।

निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के तहत रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित), सरगुजा (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) और रायगढ़ (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) सीट पर सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ तथा शाम छह बजे समाप्त हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य की सात सीट पर शाम पांच बजे तक 66.87 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया।

उन्होंने बताया कि कोरबा सीट में 70.60 फीसदी, जांजगीर-चांपा में 62.44 फीसदी, दुर्ग में 67.33 फीसदी, बिलासपुर में 60.05 फीसदी, रायगढ़ में 75.84 फीसदी, रायपुर में 61.25 फीसदी और सरगुजा में 74.17 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला।

अधिकारियों ने बताया कि मतदान का अंतिम आंकड़ा अभी प्राप्त नहीं हुआ है, इसलिए ये आंकड़े बढ़ सकते हैं। उनका कहना था कि मतदान समय तक मतदान केंद्र परिसर में प्रवेश कर चुके मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। उनके अनुसार कुछ मतदान केंद्रों में मतदाता कतार में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में भीषण गर्मी के कारण सुबह मतदान प्रारंभ होने से पहले ही मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचने लगे थे, लेकिन दोपहर में गर्मी बढ़ने के साथ ही मतदाताओं की संख्या में कमी देखी गई। उनके अनुसार बाद में शाम को मतदाता अपने घरों से बाहर निकले और मतदान किया।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अपने गृह ग्राम बगिया के मतदान केंद्र में अपने परिवार के साथ मतदान किया।

मतदान के बाद साय ने कहा, ”जन-जन में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के प्रति उत्साह है। विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ के लिए लोग कमल छाप पर जम कर मतदान कर रहे हैं। आगामी चार जून को 400 पार होगा और हम प्रदेश की सभी 11 सीट जीतेंगे।”

उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर शहर के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और उनकी पत्नी ने सिविल लाइंस रायपुर में अपना वोट डाला।

संवाददाताओं से बात करते हुए राज्यपाल ने मतदाताओं से अपनी पसंद की सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया।

मतदान के दौरान रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में जशपुर जिले के जामटोली गांव में एक मतदान केंद्र में मतदान करने पहुंचे जरतियूस टोप्पो (71) की मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि टोप्पो अपने पुत्र के साथ मोटरसाइकिल से मतदान केंद्र पहुंचे थे तथा जब वह अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे तब अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई और अचेत होकर जमीन पर गिर पड़े।

उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी में तैनात जवानों और प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्हें उठाया लेकिन तब तक उनकी मौत हो गई। उनके अनुसार घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी वहां पहुंचे एवं शव को अस्पताल ले जाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में बलरामपुर जिले के जवाहर नगर के मतदान केंद्र में तथा रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में जशपुर जिले के आरा गांव के मतदान केंद्र में मतदान के दौरान मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया।

उनके मुताबिक जशपुर जिले की घटना में आठ तथा बलरामपुर जिले की घटना में पांच ग्रामीण घायल हो गए एवं घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। घटना की जानकारी मिलने के बाद जशपुर विधायक रायमुनी भगत अस्पताल पहुंची थी।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों मतदान केंद्रों पर मतदान अप्रभावित रहा और सुचारू रूप से चलता रहा।

अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण में 26 महिलाओं सहित कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन चरण में कुल 1,39,01,285 मतदाता हैं जिनमें 69,33,121 पुरुष, 69,67,544 महिलाएं और 620 तृतीय लिंगी हैं।

उन्होंने बताया कि रायपुर सीट पर सबसे अधिक 38, बिलासपुर में 37, कोरबा में 27, दुर्ग में 25, जांजगीर-चांपा में 18, रायगढ़ में 13 और सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं।