विधायक मतदाताओं के प्रति जवाबदेह : माहरा

राष्ट्रीय
Spread the love

देहरादून, 14 अप्रैल (ए) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष करण माहरा ने बृहस्पतिवार को विधायकों को ‘पार्टी के उस चिह्न’ को न भूलने की सलाह दी, जिसके कारण उन्हें जीत हासिल हुई है।

माहरा का यह बयान उन चर्चाओं के बीच आया है, जिनमें कहा जा रहा है कि हाल में प्रदेश ​संगठन में हुई नियुक्ति से नाराज चल रहे कुछ विधायक कोई कड़ा कदम उठा सकते हैं।

पार्टी हाईकमान ने रविवार को माहरा के अलावा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में लौटे यशपाल आर्य को राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को खटीमा में पटखनी देकर पहली बार विधायक बने भुवन चंद्र कापड़ी को विधानसभा में उपनेता नियुक्त किया है। माहरा 17 अप्रैल को विधिवत प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे।

माहरा ने यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, ‘‘विधायक अपने मतदाताओं के प्रति जवाबदेह हैं। यह किसी भी पार्टी के विधायक पर लागू होता है। एक पार्टी के चिह्न पर चुनाव जीतना और विधायक बनने के बाद किसी दूसरी पार्टी में चले जाना, यह मतदाताओं का अपमान और जनादेश के विरुद्ध जाना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आपको एक पार्टी विशेष के चुनाव चिह्न और विचारधारा पर मत दिया गया है। आप चुनाव जीतने के बाद खुदा नहीं बन जाते।’’ फरवरी में राज्य विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद संगठन में हुए बदलाव से करीब 10 विधायक नाराज बताए जा रहे हैं।

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 70 में से 19 सीटें मिली थीं। ऐसा माना जा रहा है कि आगे की रणनीति तय करने के लिए असंतुष्ट विधायक जल्द एक बैठक करेंगे।

हालांकि, इस बारे में पूछे जाने पर माहरा ने कहा कि उन्हें पार्टी में असंतोष के बारे में कोई जानकारी नहीं है ।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विधायकों से बधाई संदेश आ रहे हैं। मुझे उनमें कोई असंतोष नजर नहीं आ रहा है।’’

हालांकि, सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ पार्टी नेता हरीश रावत को राजनीतिक संकट सुलझाने के लिए कहा गया है और वे नाराज विधायकों के संपर्क में हैं।