विश्वभारती के कुलपति ‘फर्जी खबर’ के विरोध में भूख हड़ताल में हुए शामिल

राष्ट्रीय
Spread the love

शांतिनिकेतन, 14 अगस्त (ए) कुलपति विद्युत चक्रवर्ती के नेतृत्व में विश्वभारती के शिक्षकों और कर्मचारियों के एक वर्ग ने सोमवार को मीडिया के एक वर्ग में प्रकाशित विश्वविद्यालय से संबंधित “फर्जी” समाचार के विरोध में एक दिवसीय भूख हड़ताल में हिस्सा लिया।.

उपवास ‘संगीत भवन’ (नृत्य, नाटक और संगीत संस्थान) के परिसर में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच आयोजित किया गया था। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उन्होंने वीसी को शुभकामनाएं देने के लिए गुलदस्ता रखा लेकिन चक्रवर्ती ने “उसे स्वीकार नहीं किया।” निष्कासित किये गए तीन छात्रों में से एक सोमनाथ सो ने कहा कि निष्कासन आदेश को तत्काल वापस लेने की मांग करते हुए छात्र भूख हड़ताल करेंगे।

एक अन्य निष्कासित छात्र रूपा चक्रवर्ती ने आज भूख हड़ताल की शुरुआत की। सो ने कहा, “निष्कासन आदेश को तत्काल वापस लेने के लिए हमारा विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। हम इस सत्याग्रह को वीसी आवास से 50 मीटर से अधिक दूरी पर शांतिपूर्ण ढंग से जारी रखेंगे, जैसा कि उच्च न्यायालय ने आदेश दिया है। हमें दुख है कि उन्होंने हमारा गुलदस्ता स्वीकार नहीं किया और हमसे मिलने से मना कर दिया।”

वीसी की आलोचना करने वालों के विरुद्ध उनके प्रतिशोधी रवैये के विरोध में विश्व भारती परिसर में रैली में भाग लेने वाले उक्त तीन छात्रों को जनवरी में निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद 23 अगस्त को उन्हें विश्वविद्यालय से निकाल दिया गया था।