सपा ने लगाया ईवीएम में हेराफेरी का आरोप

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love

लखनऊ, नौ मार्च (ए) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी (सपा) ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में हेराफेरी का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय को कठघरे में खड़ा किया।

सपा ने अपने ट्विटर हैंडल से एक अधिकारी का कथित वीडियो अपलोड किया जिसमें वह यह कहते नजर आते हैं कि मंगलवार को ईवीएम ले जाने में जरूरी प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया। हालांकि वह ईवीएम से छेड़छाड़ करने की किसी भी संभावना को सिरे से खारिज करते हुए भी नजर आते हैं।

सपा ने इसी ट्वीट में आगे कहा “कई जिलों में ईवीएम में हेराफेरी की जानकारी प्राप्त हो रही है। यह किसके इशारे पर हो रहा है? क्या अधिकारियों पर मुख्यमंत्री कार्यालय से दबाव बनाया जा रहा है? चुनाव आयोग कृपया स्पष्ट करे।” गौरतलब है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को वाराणसी में ईवीएम ले जा रहे एक ट्रक को ‘पकड़े’ जाने का दावा करते हुए आरोप लगाया था कि सत्तारूढ़ भाजपा ‘‘मतों की चोरी’’ की कोशिश कर रही है।

बाद में किए गए सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने कहा, “वाराणसी में ईवीएम पकड़े जाने का समाचार उत्तर प्रदेश की हर विधानसभा को चौकन्ना रहने का संदेश दे रहा है। मतगणना में धांधली की कोशिश को नाकाम करने के लिए सपा गठबंधन के सभी प्रत्याशी और समर्थक अपने-अपने कैमरे के साथ तैयार रहें। युवा लोकतंत्र व भविष्य की रक्षा के लिए मतगणना में सिपाही बनें।” अखिलेश ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “आज से, अभी से हर युवा, हर मतदाता अगले तीन दिन तक मतों की रक्षा के लिए मतगणना केंद्र की क़िलेबंदी कर दे और ढोल-मंजीरा लेकर आज़ादी के अफ़साने गाए। किसानों की तरह उनके लिए भी लोकतंत्र के लंगर लगेंगे व दुनिया देखेगी कि लोकतंत्र को कैसे बचाया जाता है। राजनीतिक बाहुबल के आगे जनबल झुकेगा नहीं।” अखिलेश की इस हिदायत के बाद हस्तिनापुर में सपा प्रत्याशी का अपनी दोपहिया गाड़ी पर खड़े होकर दूरबीन से स्ट्रांग रूम की तरफ देखे जाने का एक वीडियो वायरल हुआ है।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में हुए विधानसभा चुनाव का अंतिम दौर गत सात मार्च को हुआ था। मतों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी।