सरकार आदिवासियों को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय
Spread the love

पालघर (महाराष्ट्र), नौ अगस्त (ए) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार 250 आश्रम स्कूलों का पुनरुद्धार करेगी, जिसमें आधुनिक सुविधाएं होंगी। उन्होंने आदिवासी समुदाय के लोगों को स्वतंत्रता सेनानी और पर्यावरण का संरक्षक बताते हुए उनकी प्रशंसा की।.

विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में पालघर जिला के जवाहर में एक कार्यक्रम को वीडियो लिंक के माध्यम से संबोधित करते हुए शिंदे ने कहा कि उनकी सरकार आदिवासी समुदाय के लोगों और कामकाजी वर्ग के लोगों को विकास की मुख्यधारा में लाने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।.उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने भी वीडियो लिंक के माध्यम से वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने भी वीडियो लिंक के माध्यम से वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आदिवासी समुदाय के लोगों का इस मिट्टी और पर्यावरण के साथ करीबी नाता होता हैं। वे देश में बरसों से जंगल समेत समृद्ध प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि आदिवासी समुदाय के लोगों ने आजादी के आंदोलन में भी उल्लेखनीय योगदान किया है।

उन्होंने कहा कि यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम आदिवासी लोगों को विकास की मुख्यधारा में शामिल करें।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘इसे ध्यान में रखते हुए सरकार उन्हें शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। सरकार ने राज्य में 250 आश्रम शालाओं के पुनरुद्धार का फैसला किया है और उन्हें आदर्श आश्रम स्कूल में बदलेगी।’’

उन्होंने कहा कि आदिवासी समुदाय के छात्रों को नामी स्कूलों में शिक्षा मिल सके और वे इंजीनियरिंग एवं चिकित्सा पाठ्यक्रम तथा आईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षाओं को पास करने में सक्षम बन सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार एक योजना लागू करेगी।

शिंदे ने कहा कि आदिवासी समुदाय के छात्रों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ऐसे 100 छात्रों को पीएचडी पूरा करने के लिए मदद उपलब्ध कराई जा रही है।

IBC24 logo

IBC24 logo
IBC24 logo
IBC24 logo
https://adgebra.co.in/afpf/IBN_AMP.html?domain=amp-ibc24.in&pubid=3731&slotId=1&templateId=5184&accessMode=1&divId=div_407860734567731&cache=123#amp=1