हल्द्वानी हिंसा: उत्तराखंड पुलिस ने ‘मास्टरमाइंड’ के बेटे को गिरफ्तार किया

राष्ट्रीय
Spread the love

देहरादून: 29 फरवरी (ए) उत्तराखंड पुलिस ने हल्द्वानी हिंसा के कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक के बेटे अब्दुल मुईद को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने बताया कि मुईद मामले के मुख्य आरोपियों में से एक है और उसकी गिरफ्तारी के साथ ही आठ फरवरी को शहर के बनभूलपुरा इलाके में पथराव और आगजनी की घटनाओं के संबंध में गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या 84 हो गई है।उसके पिता अब्दुल मलिक का ‘अवैध’ मदरसा था जिसके विध्वंस के कारण शहर में हिंसा फैल गई और अधिकारियों को कर्फ्यू लगाना पड़ा। कर्फ्यू को 12 दिन बाद पूरी तरह से हटाया गया था ।

मलिक को बनभूलपुरा हिंसा के 16 दिन बाद 24 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। हिंसा में पुलिस कर्मियों और पत्रकारों सहित छह लोगों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक घायल हो गए थे।

पिता-पुत्र के खिलाफ पहले लुकआउट नोटिस जारी किया गया था और उन्हें पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया था।

शहर में उनकी संपत्ति कुर्क कर ली गई थी। मलिक ने प्रशासन की कार्रवाई का पुरजोर विरोध किया था और उसकी पत्नी साफिया मदरसे को तोड़ने के नगर निगम के नोटिस को चुनौती देने के लिए अदालत में चली गयी थी।

अदालत ने उन्हें तत्काल राहत नहीं दी और ढांचे को ध्वस्त कर दिया गया, जिससे मुस्लिम बहुल बनभूलपुरा क्षेत्र में पथराव और आगजनी की घटनाएं शुरू हो गईं।

पुलिस ने कहा कि शुरू में दर्ज की गई तीन प्राथमिकियों के अलावा, मलिक और उसकी पत्नी सफिया सहित छह लोगों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया गया था, जिसमें उन पर आपराधिक साजिश रचने और अवैध रूप से प्लॉट काटने, निर्माण और भूमि के हस्तांतरण के लिए एक मृत व्यक्ति के नाम का धोखाधड़ी से इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया है।