यूपी के गाजियाबाद समेत चार और शहरों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान

उत्तर प्रदेश लखनऊ
Spread the love


लखनऊ, 08 अप्रैल (ए)। यूपी में लगातार बढ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज के बाद अब चार और शहरों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। इस क्रम में उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद के अलावा मेरठ व बरेली में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर बृहस्पतिवार से 17 अप्रैल तक रात्रि कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। इस बारे में बृहस्पतिवार को आधिकारिक आदेश जारी कर दिए गए।
 इसके अलावा 500 से ज्यादा केस वाले या रोजाना 100 से ज्यादा नए केस वाले पांच जिलों में भी नाइट कर्फ्यू लग सकता है। इनमें गोरखपुर, झांसी, आगरा, सहारनपुर और मुरादाबाद जिले शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन जिलों के डीएम को स्थानीय परिस्थितियों का आकलन कर रात्रि कर्फ्यू पर फैसला लेने को कहा है। जिलाधिकारियों को स्थितियों के अनुसार स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी (परीक्षाओं को छोड़कर) के बारे में भी फैसला करने को कहा गया है।
गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट के आदेशों के अनुसार बृहस्पतिवार से 17 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक पाबंदियां लागू रहेंगी, लेकिन जरूरी सामानों की आपूर्ति और चिकित्सा तथा अन्य जरूरी सेवाओं को पाबंदियों से छूट रहेगी। आदेशों के अनुसार, इन दोनों जिलों में सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों में 17 अप्रैल तक कक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। हालांकि, पहले से निर्धारित सभी परीक्षाओं को इससे छूट रहेगी।
गौरतलब है कि कल रात को ही लखनऊ,वाराणसी,कानपुर और प्रयागराज में आज से नाइट कर्फ्यू लागू करने के आदेश जारी हुए थे। नगर निगम सीमा में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक इसे लागू किया गया है । लखनऊ के कमिश्नर रंजन कुमार ने कल देर रात तक अधिकारियों के साथ चली बैठक के बाद रात का कर्फ्यू  लगाने का निर्णय लिया । बुधवार को प्रदेश में कोरोना के अब तक सबसे ज्यादा 6023 मामले मिले थे जिनमें 1333 सिर्फ लखनऊ के थे । रात का कर्फ्यू  16 अप्रैल तक के लिये है। बाद में समीक्षा के बाद इसे बढ़ाया जा सकता है । ग्रामीण इलाकों में पंचायत चुनाव के कारण इसमें छूट दी गई है ।