यूपी में विधानमण्डल बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक

राष्ट्रीय हरदा
Spread the love

लखनऊ, 17 फरवरी (ए) उत्तर प्रदेश विधानमण्डल के बृहस्पतिवार को शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक की।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दीक्षित ने सत्र को संचालित करने के लिये सभी दलों के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया। विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चैधरी सहित सभी दलों के नेताओं ने अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही चलाने में सहयोग का आश्वासन दिया।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग छह महीने बाद हम सब कोविड-19 संक्रमण एवं चुनौतियों का सामना करते हुए आज मिल रहे हैं। हम सार्थक और रचनात्मक बहस एवं विचार-विमर्श को बढ़ावा देने के साथ-साथ अधिकतम समय तक कार्यवाही चलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि सदन की उच्च गरिमा और मर्यादा को बनाये रखते हुए अगर गम्भीर चर्चा को आगे बढ़ाया जाए तो सदन के सदस्यों की गरिमा बढ़ेगी और लोकतंत्र के प्रति आमजन की आस्था भी मजबूत होगी। सरकार पूरा प्रयास करेगी की सभी विषयों पर सकारात्मक कार्यवाही हो। यह सत्तापक्ष और विपक्ष की सामूहिक जिम्मेदारी है। इस सत्र में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का ई—बजट प्रस्तुत होगा।

विधानसभा अध्यक्ष दीक्षित ने इस मौके पर कहा कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी विधानसभा है। इसके नाते संविधान के प्रति प्रतिबद्ध परंपरा, प्रतिबद्ध संस्कृति और हर तरह से संविधान के प्रति निष्ठावान होकर सदन की कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाना हम सबकी जिम्मेदारी है।

बैठक में नेता विरोधी दल रामगोविन्द चौधरी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नेता लाल जी वर्मा और कांग्रेस पार्टी की नेता आराधना मिश्रा एवं अपना दल—एस के नेता नील रतन पटेल एवं सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर के स्थान पर त्रिवेणी राम ने भाग लिया।

इसके पूर्व कार्यमंत्रणा की बैठक में विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि 18 फरवरी से 10 मार्च तक घोषित कार्यक्रम के मुताबिक सदन की बैठकें होंगी। बृहस्पतिवार 18 फरवरी को इसका आगाज समवेत सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगा। आगामी 22 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2021—22 का बजट प्रस्तुत किया जायेगा।