विधानसभा उपचुनाव: केरल, त्रिपुरा, बंगाल की सीटों पर भारी मतदान; उप्र, उत्तराखंड में औसत

राष्ट्रीय
Spread the love

लखनऊ/अगरतला, पांच सितंबर (ए) सात राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव में अधिकांश सीटों पर भारी मतदान दर्ज किया गया।.

उपचुनाव की मतगणना आठ सितंबर को होगी। इस चुनाव के परिणामों को साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रित गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ भारत की परीक्षा को तौर पर देखा जा रहा है।.त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर में 89.20 प्रतिशत और बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में 83.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके साथ ही धनपुर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत मोहनभोग उप-क्षेत्रीय कार्यालय के पास ग्रामीणों ने पांच मोटरसाइकिल में आग लगा दी जिससे तनाव उत्पन्न हो गया। इस घटना में छह लोग घायल हो गए।

त्रिपुरा में कांग्रेस ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को समर्थन दिया था।

पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में ‘इंडिया’ के घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। धूपगुड़ी में लगभग 76 प्रतिशत और पुथुपल्ली में लगभग 73 प्रतिशत मतदान हुआ है।

उत्तर प्रदेश के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में ‘इंडिया’ ने संयुक्त मोर्चा बनाया था। यहां लगभग 50.30 प्रतिशत मतदान ही दर्ज किया गया और झारखंड के डुमरी में जहां कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

उत्तराखंड के बागेश्वर में भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्कर रही, यहां 55.44 फीसदी मतदान हुआ।