खुद को कोतवाली का दारोगा बताकर धौंस दे ग्राम प्रधानों से मांग रहा था पैसा,फिर जो हुआ

उत्तर प्रदेश देवरिया
Spread the love


देवरिया, 21 जुलाई (ए)। यूपी के देवरिया जिले से एक ऐसी खबर सामने आई है जहाँ एक व्यक्ति अपने को कोतवाली सलेमपुर का दरोगा बता धौस जमाते हुए ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम प्रधानों से रुपए मांग रहा है। एक ग्राम प्रधान ने शक होने पर सीधे कोतवाल से बात की तो किसी जालसाज के द्वारा फर्जी दरोगा बनकर फोन करने की पोल खुली। फर्जी दरोगा के फोन कॉल की ऑडियो भी वायरल हो गई है। पुलिस उसका नंबर सर्विलांस पर लगा कर जांच में जुटी है। वह कई ग्राम प्रधानों को अब तक फोन कर चुका है।
सलेमपुर ब्लॉक क्षेत्र के बिंदवलिया के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान महेश्वर मिश्र उर्फ बबलू के मोबाइल पर मंगलवार की शाम को एक अनजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले  ने अपने को कोतवाली सलेमपुर में तैनात दरोगा बताया। उसने कहा कि वह उनका पहले से ही परिचित है। इसके बाद उनसे पूछा कि क्या वह फोन पे व गूगल पे चलाते हैं। ग्राम प्रधान ने फोन-पे चलाने की बात कही। तो उसने कहा कि वह अपने एक दोस्त से 25 हजार रुपये उनके फोन पे पर भिजवा रहा है। वह रुपए निकाल कर उसे कोतवाली में बुधवार की सुबह आकर दे दें। जब ग्राम प्रधान ने उससे उसका नाम पूछा तो पहले तो अटका फिर कहा कि वह अशोक सिंह बोल रहा है।
इस पर पर ग्राम प्रधान को शक हो गया और उन्होंने फोन कटते ही इसकी जानकारी मोबाइल पर सलेमपुर के कोतवाल नवीन कुमार मिश्र को दी। कोतवाल ने उन्हें बताया कि इस नाम का कोई दरोगा कोतवाली में तैनात नही है और न ही किसी ने रुपए के लिए किसी को फोन ही किया है। कोतवाल ने ग्राम प्रधान से जालसाज का फोन नंबर लिया और सतर्क रहने की हिदायत भी दी। उन्होंनें कहा कि अन्य ग्राम प्रधानों को भी अलर्ट कर दें। इस तरह का कोई फोन आता है तो तत्काल कोतवाली को सूचना दें। अब पुलिस जालसाज के नंबर को सर्विलांस पर लगाकर जांच पड़ताल में जुटी है।  
जालसाज अब तक सलेमपुर ब्लॉक क्षेत्र के दर्जनों ग्राम प्रधानों को फोन कर चुका है। वह फोन पे और गूगल पे के जरिए पैसा मांगते हुए उन्हें अपने झांसे में लेने का प्रयास कर रहा है। पिछले तीन दिनों से इस तरह के फोन ग्राम प्रधानों के पास आ रहे थे। लेकिन किसी ने कोतवाली पुलिस को जानकारी नहीं दी। बिंदवलिया के ग्राम प्रधान बबलू मिश्र ने जब पुलिस को इससे अवगत कराया तो अन्य ग्राम प्रधान भी मुखर हो गए और इस तरह का फोन अपने पास आने की बात बताई। फर्जी दरोगा बन जालसाज के द्वारा प्रधानों से रुपए मांगने का यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है।
जालसाज के द्वारा फोन करने का मामला सामने आने के बाद करीब दर्जन भर ग्राम प्रधान बुधवार को कोतवाल नवीन कुमार मिश्र से मिले। उन्होंने इस मामले का जल्द खुलासा करने की मांग की। पयासी के ग्राम प्रधान मुन्ना मिश्र, रामपुर बुजुर्ग के ग्राम प्रधान राधेश्याम सिंह, विराजभार के प्रधान मंटू सिंह, अनुआपार प्रधान बीरू कुशवाहा ने भी कोतवाल को बताया कि उनके पास भी दो दिन पूर्व इस तरह का फोन आया था।

सलेमपुर कोतवाल नवीन कुमार मिश्र ने बताया, किसी ने फर्जी दरोगा बनकर ग्राम प्रधानों के पास फोन किया था। मामले की जांच की जा रही है। झारखण्ड और पश्चिम बंगाल से इस तरह के जालसाज गिरोह काम करते हैं। वह प्रधानों का नंबर प्राप्त कर उनसे ठगी करने का प्रयास कर रहा है। ऐसे किसी भी फोन के झांसे में न आएं और इस तरह की कोई घटना होती है तो तत्काल कोतवाली में सूचना दें।