कंपनी के कर्मचारी ने ऑनलाइन मंगाया था लैपटॉप, आया चॉकलेट का डिब्बा फिर–‘

आगरा उत्तर प्रदेश
Spread the love


आगरा, 28 फरवरी (ए)। यूपी के आगरा में आईटी कंपनी के एक कर्मचारी ने ऑनलाइन शॉपिंग एप से मंगाया तो लैपटॉप था लेकिन उनके घर कोरियर से चॉकलेट का डिब्बा पहुंचा तो वह सन्न रह गया। वह इसे खोल ही रहे थे कि कोरियर कर्मचारी रफूचक्कर हो गया। मोबाइल फोन की स्क्रीन पर यह मैसेज देख टेंशन और बढ़ गई कि क्रेडिट कार्ड से लैपटॉप के 55495 रुपये साफ हो गए हैं। ऐसे में एक दोस्त की सलाह पर उन्होंने ठगी की कहानी सोशल मीडिया पर साझा कर दी। तीर निशाने पर लगा ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी ने मजबूर होकर रकम वापस की।
गुरुग्राम की आईटी कंपनी में जॉब करने वाले अमित गोयल इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नौ फरवरी को लैपटॉप का ऑर्डर दिया था। डिलीवरी 14 फरवरी को आई। कोरियर वाला डिब्बा थमाकर चला गया। खोला तो हैरान रह गए क्योंकि अंदर चॉकलेट के छोटे डिब्बे थे। वह कोरियर डिलीवरी लेते समय वीडियो जरूर बनाते है।
इसका भी बनाया था। ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी के टोल फ्री नंबर पर शिकायत की तो जवाब मिला जांच करेंगे। फिर कहा कि तीन दिन में पैसा मिल जाएगा लेकिन सात दिन में भी नहीं मिला। इसके बाद उनका फोन उठाना बंद कर दिया। ऐसे में एक दोस्त ने सलाह दी कि ठगी की कहानी बयां करते हुए वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा कर दो।
अमित ने कंपनी के ट्विटर एकाउंट पर शिकायत की। फिर फेसबुक और कई साइट पर वीडियो डाल दिया। 2500 लोगों ने इसे देखा। तब कंपनी की ओर से फोन आया। उनसे कहा कि वे वीडियो हटा लें, पैसा खाते में भेज रहे हैं। 25 फरवरी को खाते में पूरी रकम वापस आ गई। इस बारे में कुछ चीजें गौरतलब है।

  • उसी एप से शॉपिंग करें जो प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया हो।
  • अगर साइट से शॉपिंग कर रहे हैं तो देख लें कि यह फर्जी न हो।
  • कोरियर कर्मचारी से डिलीवरी लेते समय उसका फोटो खींचे, मोबाइल नंबर लें और वीडियो बना लें।
  • उसके सामने ही पैकेट खोलें, अगर ठगी तो हो तुरंत 112 पर कॉल करें।
  • अगर ठगी का पता बाद में चले तो नजदीकी थाना में शिकायत करें।