कोरोना का कहर: चीन में तबाही का मंजर, मचा हाहाकार,5 देशों से भारत आने वाले लोगों की होगीआरटी-पीसीआर जांच

राष्ट्रीय
Spread the love


नई दिल्ली,24 दिसम्बर (ए) । चीन, जापान, अमेरिका समेत दुनियाभर के कई देशों में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है. कोविड के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. केंद्र सरकार की ओर से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी गई है. साथ ही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा कि वे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी का सख्ती से पालन करवाएं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए उनकी आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य की जाएगी।.
मांडविया ने कहा कि इन देशों के किसी भी यात्री में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने या जांच में उनमें संक्रमण की पुष्टि होने पर उन्हें पृथक रखा जाएगा।.

इस कड़ी में विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्कैनिंग और कोविड टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. भारत में कोरोना पर 2 अहम बैठकें हो चुकी हैं. लिहाजा गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीटिंग की तो शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने देशभर के स्वास्थ्य मंत्रियों और अफसरों के साथ बैठक की है. साथ ही राज्यों ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है.

As Hospitals are full…Patients in China receive Treatment outside on Roads…in the cold wind… #COVID #chinacovid #COVID19 #coronavirus #China #CovidIsNotOver #CovidIsntOver #Corona pic.twitter.com/rxR7xF4lip
— Jyot Jeet (@activistjyot) December 24, 2022

देशभर में पिछले 24 घंटे में कोविड संक्रमण के 201 नए केस दर्ज किए गए हैं. कोविड के एक्टिव केसों का आंकड़ा बढ़कर 3397 हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के कुल केस बढ़कर 4.46 करोड़ हो गए हैं।
मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने BF.7 वैरिएंट के संभावित खतरे को देखते हुए BMC ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से मास्क पहनने की अपील की है. बीएमसी ने कहा है कि वह टीकाकरण अभियान को सख्ती से लागू करने पर ध्यान दे रही है. संस्था ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी तरह से खुद को कोरोना संक्रमण से बचाएं. इसके साथ ही आज से मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 2% अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आरटी-पीसीआर जांच के लिए नमूने लिए जाएंगे. इन सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे की लैब में भेजा जाएगा।
ओडिशा सरकार ने कोविड संक्रमण के खतरे के देखते हुए लोगों को क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान मास्क पहनने की सलाह दी है. मौजूदा COVID-19 हालात को देखते हुए एक हाई-लेवल मीटिंग के बाद एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें और मास्क पहनें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. साथ ही कोविड के लक्षण पाए जाने पर जांच कराएं।
कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि पीएम मोदी के साथ हुई मीटिंग में हमने बूस्टर डोज पर जोर देने के साथ ही हर जिले में शिविर लगाने को लेकर चर्चा की. उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही लोगों को सलाह दी गई है कि मास्क जरूर लगाएं. उन्होंने कहा कि मैंने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री को निर्देश दिए हैं कि अस्पतालों में जरूरी प्रबंध के साथ ही दवाओं का स्टॉक करें. साथ ही ऑक्सीजन प्लांट के ड्राइ रन के निर्देश भी दिए हैं।
जम्मू एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि चीन, अमेरिका में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर में कोविड संक्रमण को लेकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जीनोम सीक्वेंसिंग की व्यवस्था की जा रही है साथ ही लोगों को सलाह दी गई है कि अगर उनमें कोविड का कोई भी लक्षण सामने आता है तो तुरंत जांच कराएं।

इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के छतरपुर के सीएमएचओ डॉ. लखन तिवारी ने कहा कि खजुराहो एयरपोर्ट पर यात्रियों की COVID-19 के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी. जिला अस्पताल में कोविड डेडिकेटेड आइसोलेशन वार्ड और 12 बेड का ICU तैयार किया गया है. लोगों से भीड़भाड़ से बचने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने की अपील की गई है।
नए साल को लेकर वैष्णो देवी मंदिर में भी तैयारी शुरू हो गई है. इसको लेकर शुक्रवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एसएमवीडीएसबी के कैडर और सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक की. जिसमें कहा गया है कि अब आरएफआईडी कार्ड के बिना किसी भी यात्री को माता के दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी. इसके लिए यात्रियों को पहले से ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने देश और विदेश से बड़ी संख्या में आने वाले तीर्थयात्रियों को लेकर उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नए साल की तैयारियों को लेकर कई कदम उठाए गए हैं. जिनमें आरएफआईडी कार्ड जारी करना, प्रभावी भीड़ प्रबंधन, पूरे रास्ते में भीड़भाड़ को मैनेज करना, विशेष रूप से भवन क्षेत्र में, प्रवेश को अलग-अलग करना, भवन में निकास मार्ग और 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से सभी जगहों की निगरानी रखना शामिल है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी SMVD श्राइन बोर्ड ने भी COVID मामलों में वृद्धि के बारे में चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों को यात्रियों के साथ बातचीत करते समय मास्क पहनने की सलाह दी गई है।
चीन में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट का सब वैरिएंट BF.7 तबाही मचा रहा है. सड़कों से ज्यादा अस्पतालों में भीड़ है. हालत ये हैं कि अस्पतालों में इलाज के लिए जगह नहीं बची है. लोगों को जमीन पर लेटाकर इलाज करना पड़ रहा है. यहां तक कि बड़ी संख्या में हो रही मौतों के चलते श्मशानों में लंबी लंबी लाइने हैं. दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में चीन में हालत और खराब हो सकते हैं।
वहीं, अमेरिका में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XBB के केस उत्तर पूर्वी अमेरिका में 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ गए हैं. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार 24 दिसंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड-19 के 18.3% मामलों में एक्सबीबी के केस मिलने का अनुमान था, जो पिछले सप्ताह सिर्फ 11.2 फीसदी था।