चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी पर लगाया 24 घंटे का बैन,नहीं कर पायेगी चुनाव प्रचार

राष्ट्रीय
Spread the love


कोलकाता, 12 अप्रैल (ए)। चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर चुनाव आयोग ने 24 घंटे का बैन लगा दिया है। इस दौरान वह चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगी। मुस्लिम वोटर्स से वोट बंटने ना देने की अपील और महिलाओं से सुरक्षाबलों का घेराव करने की सलाह को लेकर ममता बनर्जी को चुनाव आयोग ने दो नोटिस जारी किए थे। ममता के जवाब से असंतुष्ट चुनाव आयोग ने उनपर यह कार्रवाई की है।
ममता बनर्जी पर बैन का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। सोमवार रात 8 बजे से मंगलवार रात 8 बजे तक वह किसी भी तरह से प्रचार नहीं कर सकती हैं। चुनाव आयोग ने उन्हें आगे से इस तरह का बयान ना देने की सख्त हिदायत दी है। चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के बयानों की निंदा करते हुए कहा है कि इस तरह के बातों से कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है।

चुनाव आयोग ने कहा है कि ममता बनर्जी, जोकि राज्य की मुख्यमंत्री भी हैं, ने चुनाव आचार संहिता के साथ ही जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 123 (3) और 3a और आईपीसी, 1860 की धारा 186, 189 और 505 का भी उल्लंघन किया है। उन्होंने बेहद भड़काऊ बयान दिए हैं जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है और चुनावी प्रक्रिया बाधित हो सकती है।