सरकार ने फेरबदल के तहत 22 अधिकारियों को विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी सौंपी

राष्ट्रीय
Spread the love

नयी दिल्ली, 15 मार्च (ए) केंद्र सरकार ने शुक्रवार को किए गए वरिष्ठ स्तर के नौकरशाही फेरबदल के तहत विभिन्न विभागों में 22 अधिकारियों की पदस्थापना की है।

ये अधिकारी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) और भारतीय डाक सेवा (आईपीओएस) समेत अन्य सेवाओं से हैं।कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, वरिष्ठ नौकरशाह दीपांकर एरन को रसायन और पेट्रोकेमिकल्स विभाग का संयुक्त सचिव, हरीश कुमार वशिष्ठ को नागर विमानन महानिदेशालय का संयुक्त महानिदेशक और सिद्धार्थ महाजन को वाणिज्य विभाग का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

आनंद मधुकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अपर महानिदेशक होंगे। स्वाति मीना नाइक को पेयजल और स्वच्छता विभाग में संयुक्त सचिव, तथा रवि शंकर और गुलजार एन खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में संयुक्त सचिव होंगे।

आदेश में कहा गया है कि मनोज कुमार जैन खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के तहत एफसीआई मुख्यालय के कार्यकारी निदेशक (इंजीनियरिंग/आईटी) होंगे। पुष्पेंद्र राजपूत और सौरभ जैन को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

वरिष्ठ नौकरशाह मिहिर कुमार, पार्थसारथी गुर्राला और अभिजीत सिन्हा को गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

आदेश में कहा गया कि गुजरात-काडर के आईपीएस अधिकारी विपुल अग्रवाल को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) का प्रधान आयुक्त बनाया गया है। जगन्नाथ श्रीनिवासन न्याय विभाग के संयुक्त सचिव होंगे, जबकि आलोक मिश्रा को श्रम और रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया गया है। भास्कर चोरडिया अपर केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त (मुख्यालय), कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) होंगे।

संजय पांडे को ईपीएफओ के वित्तीय सलाहकार और मुख्य खाता अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। कुणाल सत्यार्थी भूमि संसाधन विभाग में संयुक्त सचिव होंगे, महाबीर प्रसाद ऊर्जा मंत्रालय में संयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार होंगे। अजीत कुमार श्रीवास्तव नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (एनईएसटीएस) के आयुक्त होंगे और सर्वेश कुमार आर्य को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया गया है।